scriptजय किसान फसल ऋण माफी योजना: किसानों की परेशानी खत्म होने का नहीं ले रही नाम | jai kishan rin mukti yojana | Patrika News
रतलाम

जय किसान फसल ऋण माफी योजना: किसानों की परेशानी खत्म होने का नहीं ले रही नाम

जय किसान फसल ऋण माफी योजना: किसानों की परेशानी खत्म होने का नहीं ले रही नाम

रतलामFeb 12, 2019 / 05:33 pm

Yggyadutt Parale

patrika

जय किसान फसल ऋण माफी योजना: किसानों की परेशानी खत्म होने का नहीं ले रही नाम

रतलाम। जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत बैंकों की सूची में गड़बड़ी के साथ ही लोन नहीं लेने के वाबजूद किसान के नाम पर ऋण सूची में नाम आ गया, तो किसी ने कम लिया और अधिक, तो किसी ने अधिक लिया और कम ऋण बताया जा रहा है जैसे गड़बडिय़ों की शिकायत कृषि विभाग के कंट्रोल रूम पर ऑफ लाइन और ऑनलाइन शिकायत भी काफी मात्रा में दर्ज होने लगी है। सोमवार को जावरा क्षेत्र से एक मामले सामने आया जिसमें पंजाब नेशनल बैंक की सूची बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। इसमें करीब २०-२२ किसानों के नाम डबल नाम आ रहे हैं। जिनके खाता, नाम सब कुछ सेम है यहां तक कि राशि और सिरियल क्रमांक भी डबल चढ़ गए है। अब कृषि उप संचालक इस संबंध में बैंक द्वारा दी गई गलत जानकारी की जांच के लिए टीम सदस्यों को भेजा जाएगा, ताकि मैनेजर के बयान लिए जा सके। ऋण माफी में दो-तीन गंभीर शिकायतों पर जांच चल रही है, जिसमें जिन किसानों ने आवेदन नहीं किए और उनके नाम पर लोन निकल गया है, ऐसे नामों की सूची भी बनाई जा रही है।
उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया ने बताया कि ६२ हजार किसानों का डॉट सूची बैंक द्वारा शासन के पोर्टल पर डाल दी गई। ११ हजार के करीब ग्रे सूची बनाई जा रही है, जिसमें आधार, नाम आदि का संशोधन किया जाएगा। किसानों द्वारा किसान की सूची में अधिक ऋण दर्शाया गया तो किसी की सूची में कम है आदि की कंट्रोल रूम पर की गई ऑनलाइन १५ शिकायतों में से ५ का निराकरण करवा दिया गया है, जबकि ४ के प्रतिवेदन आना शेष है, आदि का निराकरण कल हो जाएगी। ऑफ लाइन की पांच शिकायत है, जिनका भी निराकरण किया जा रहा है।

योजना का प्रचार प्रसार करेंगे रथ
मोहनिया ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रचार प्रसार के लिए विकासखंड स्तर पर रथ घुमाए जाएंगे। जिनका रूट चार्ट बनाकर दे दिया गया है। कल से छह विकासखंडों में जय किसान फसल ऋण माफी योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए निकलेंगे। जो प्रत्येक गांव तक पहुंचकर योजना का प्रचार प्रसार करेंगे।

भाजपा पार्षद सहित ११ के खिलाफ केस दर्ज
रतलाम. नयागांव में डॉलफिन स्वीमिंग के पास २ नवंबर को हुई मारपीट की घटना को लेकर न्यायालय ने क्षेत्रीय पार्षद सीमा टांक सहित ११ के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस मामले में पीडि़त पक्ष ने न्यायालय में परिवाद पेश कर कहा था कि पुलिस ने उनकी शिकायत पर प्रकरण दर्ज नहीं किया है और न उनका मेडिकल परीक्षण कराया है। उनके साथ मारपीट व लूट की घटना हुई है, जिसमें पीडि़त पक्ष ने ३५ लोगों की शिकायत की थी, जिस पर न्यायालय ने पार्षद सहित ११ लोगों पर मारपीट व धमकाने की धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है।
पीडि़त पक्ष के अभिभाषक प्रणव व्यास ने बताया कि पीएंडटी कॉलोनी निवासी विजयशंकर पांडे की तरफ से उनके द्वारा न्यायालय में आवेदन पेश किया गया था। इसमें बताया था कि विजय को नयागांव, कोमल नगर स्वीमिंग पूल के पास ऑफिस है। २ नवंबर २०१८ की शाम ५.३० बजे पार्षद सीमा टांक सहित करीब ३५ लोग वहां पहुंचे थे और मारपीट कर कार्यालय में तोडफ़ोड़ कर सिल्लक के पचास हजार रुपए व सोने की चैन लूटकर ले गए थे। विवाद बाहर चल रहे बाउंड्रीवाल निर्माण को लेकर था।
थाने पर नहीं लिखी थी रिपोर्ट

मारपीट की इस घटना के संबंध में उनके द्वारा जब थाने पर शिकायत की गई तो रिपोर्ट नहीं लिखी गई थी और न उनका मेडिकल कराया गया था। बाद में ३ नवंबर को अदम चेक काटी थी। इसी से परेशान होकर पीडि़त की और से न्यायालय में आवेदन देकर घटना से जुडे़ सीसीटीवी फुटेज की रिकॉर्डिंग भी प्रस्तुत की थी।

इनके खिलाफ हुई कायमी
अभिभाषक प्रणव व्यास ने बताया कि न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत करने के बाद उसकी सुनवाई के बाद ११ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इसमें नयागांव निवासी सीमा टांक, कोमल नगर निवासी अंगूरबाला उर्फ आशा, कमजी डामर, विक्रम गोस्वामी, पंकज पाटीदार, रेशमबाई, बगदीराम माली, संगीता गोस्वामी, विजय पाटीदार, हितेंद्र पाटीदार और भवानी नगर निवासी मंगलसिंह शामिल है। इन सभी को न्यायालय ने ९ मार्च को उपस्थित होने के आदेश भी दिए है।

Home / Ratlam / जय किसान फसल ऋण माफी योजना: किसानों की परेशानी खत्म होने का नहीं ले रही नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो