scriptसायबर ठगों की रेलकर्मियों पर नजर, सीनियर डीपीओ ने एसपी को लिखा पत्र | Look at the railway workers of cyber thugs, senior DPO wrote letter to | Patrika News
रतलाम

सायबर ठगों की रेलकर्मियों पर नजर, सीनियर डीपीओ ने एसपी को लिखा पत्र

सायबर ठगों की रेलकर्मियों पर नजर, सीनियर डीपीओ ने एसपी को लिखा पत्र

रतलामJun 19, 2019 / 12:45 pm

Sourabh Pathak

cyber crime prevent tips news

Cyber Crime: त्यौहारी सीजन में बढ़ रहे हैं ऑनलाइन ठगी के मामले, ये 20 तरीके अपनाएं तो बच सकते हैं साइबर क्राइम से

रतलाम। सायबर ठगों की नजर अब रेलवे कर्मचारियों पर पड़ गई है। बीते कुछ दिनों से रेलकर्मियों के पास फर्जी नंबरों से फोन आ रहे है। फोन लगाने वाले डीआरएम ऑफिस से बोलने की बात कहकर सामने वाले से उसकी पूरी निजी जानकारी ले लेता है और फिर उसके बैंक खाते में जमा राशि निकाल ली जाती है। ठगों के जाल में मंगलवार को भी एक कर्मचारी उलझ गया और करीब 26 हजार रुपए की ठगी का शिकार हो गया। रेलकर्मियों को शिकार बनता देख रेलवे के आला अफसर ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर ठगों पर कार्रवाई की मांग की।
एसपी गौरव तिवारी को मंगलवार को रेलवे वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी पीके गोपीकुमार ने एक पत्र लिखा। इसमें उनके द्वारा बताया गया कि बीते कुछ दिनों से ठग रेल कर्मचारियों को फोन कर बैंक, एटीएम की डिटेल और ओटीपी नंबर के माध्यम से शिकार बना रहे है। इतना ही नहीं भीम एप और उम्मीद मेडिकल कार्ड के नाम पर भी ठग रेलकर्मियों से जानकारी जुटाकर उन्हे शिकार बना रहे है। सीनियर डीपीओ ने कुछ मोबाइल नंबर भी एसपी को दिए है, जिनसे कर्मचारियों के पास फोन आ रहे है। डीपीओ के पत्र के बाद एसपी ने सायबर सेल उक्त नंबर देकर उन्हे ट्रेस कर आरोपियों का पता लगाकर उन्हे पकडऩे के निर्देश दिए है।
डीआरएम से भी शिकायत
रेल कर्मचारियों से फोन पर रेलवे अधिकारी बनकर जानकारी लेने वाले ठगों के संबंध में रेलकर्मियों ने मंगलवार को डीआरएम को भी पत्र लिखा है। उसमें बताया कि कर्मचारियों के पास मोबाइल नंबर से फोन आ रहे है और वह कर्मचारियों से जानकारी ले रहे है। फोन लगाने वाला बोलता है कि मैं अकाउंट डिपार्टमेंट के पीएफ सेक्शन से बात कर रहा हूं, नाम अरूण श्रीवास्तव बताता है और फिर मेडिकल कार्ड बनाने के नाम पर डिटेल मांग रहा है, जिससे रेलकर्मी उसकी बातों में आकर ठगी का शिकार हो रहे है।
एक और रेलकर्मी बना शिकार
रेलकर्मियों की माने तो एससी पटेल जो कि एएचओ है, उनके मोबाइल नंबर पर फोन आने के बाद उनके खाते से 26500 रुपए निकल गए है। लोको पायलेट देवीसिंह आर से भी फोन कर जानकारी मांगी गई थी लेकिन खाते में राशि नहीं होने से ठग रुपए नहीं निकाल सके थे। खाते में जेसी बैंक से लोन की राशि आने वाली थी, जिसे तत्काल रूकवाया गया। ठगी उन्ही रेल कर्मचारियों को शिकार बना पा रहे है, जिनके नंबर सीयूजी नंबर है।
मजदूर संघ व यूनियन पदाधिकारी मिले
रेलकर्मियों से ठगी के मामले में वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ युवा समिति अध्यक्ष गौरव दुबे, वाजिद खान ने भी एसपी को आवेदन दिया है। इसके साथ अतिरिक्त वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के अशोक तिवारी सहित अन्य पदाधिकायों ने भी मामले में रेलकर्मियों को समझाइश दी है कि वह किसी भी फोन कॉल पर अपनी निजी जानकारी किसी को न दें।

Home / Ratlam / सायबर ठगों की रेलकर्मियों पर नजर, सीनियर डीपीओ ने एसपी को लिखा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो