scriptLOK SABHA 2019 ELECTION कमलनाथ सरकार का बड़ा निर्णय, उड़ गए भाजपा के होश, आपको इस तरह मिलेगा लाभ | Madhya Pradesh government big decision for woman | Patrika News

LOK SABHA 2019 ELECTION कमलनाथ सरकार का बड़ा निर्णय, उड़ गए भाजपा के होश, आपको इस तरह मिलेगा लाभ

locationरतलामPublished: Mar 26, 2019 11:28:04 am

Submitted by:

Ashish Pathak

LOK SABHA 2019 ELECTION कमलनाथ सरकार का बड़ा निर्णय, उड़ गए भाजपा के होश, आपको इस तरह मिलेगा लाभ

election 2019

Madhya Pradesh government big decision for woman

रतलाम। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने रतलाम सहित चार जिलों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। कमलनाथ सरकार के इस निर्णय ने भाजपा के होश उड़ा दिए है। इस योजना से गर्भवती महिलाओं को बड़ा लाभ होगा। बड़ी बात ये है कि इसका लाभ सरकारी अस्पताल में भर्ती होने वाली महिलाओं को मिलेगा। इससे अब तक सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों पर लगने वाले इलाज में देरी के आरोप आदि की जानकारी सीधे मिलेगी। यहां पढ़ें पूरी खबर..
election 2019
सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं के इलाज में देरी होने और लापरवाही बरतने पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने आसमान एप तैयार किया है। सुरक्षित प्रसव कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं को वीआईपी ट्रीटमेंट की सुविधा देने के लिए आसमान एप्लीकेशन तैयार की हैं। गर्भवती महिलाओं संबंधित कमजोरी और बीमारियों के बारे में पता चलेगा। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र से नजदीकी अस्पताल या फिर जिला अस्पताल रैफर होने पर तत्काल इलाज संभव होगा। इससे गंभीर मामलों में मरीजों के इंदौर रैफर करने की संख्या में कमी आएगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को मिलेगा।
election 2019
कहीं भी देख सकते ऑनलाइन

आसमान एप्लीकेशन के लिए पिछले करीब सालभर से चल रहा है। इसमें अहम बात यह है कि एमसीएच में प्रसव के लिए आने वाली हर महिला की इंट्री प्रशिक्षित नर्सों को दिए गए टेबलेट में करना होती है। ऑन लाइन सिस्टम है जिसमें न केवल रतलाम में वरन प्रदेश के मुख्यालय पर भी उस महिला के उपचार और बीमारी या अन्य काम्प्लीकेशंस की स्थिति देखी जा सकती है। आसमान एप प्रदेश के उन जिलों में लागू किया गया है जिनमें मातृत्व और शिशु मृत्युदर ज्यादा हैं। इन जिलों में मप्र में जबलपुर, रतलाम, विदिशा के साथ खरगोन को इसमें शामिल किया गया हैं। जिसमें एक दर्जन से ज्यादा नर्सों व कमोबेश इतने ही स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई हैं। जिला अस्पताल के एमसीएच में 12 लैबर टेबल और वार्ड के हिसाब से 20 टेबलेट उपयोग में आ रहे हैं।
election 2019
मरीजों के लिए यह होगा फायदा

टेलबेट के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की मॉनिटरिंग की जा रही हैं। जिला मुख्यालय रैफर होने वाली महिलाओं की जानकारी ऑनलाइन दर्ज होती हैं। जैसे ही मरीज को जिला अस्पताल रैफर किया जाता है, वैसे ही पूरी जानकारी ऑन लाइन होगी। अस्पताल में रैफर होकर आने वाले मरीज के पहुंचने से पहले डॉक्टर, स्टाफ नर्स आदि उपस्थित होंगे और तत्काल इलाज शुरू होगा।
election 2019
रैफर मरीजों की संख्या में कमी आई

आसमान एप के माध्यम से गंभीर गर्भवती महिलाओं और सब सेंटरों से रैफर होकर आने वाली महिलाओं का इलाज भी त्वरित हो रहा है। इससे जिले से रैफर की जाने वाली महिलाओं की संख्या में कमी आई है फिर भी माह में १२ से १५ महिलाएं रैफर करना पड़ रही है। आब्सट्रेटिक आईसीयू शुरू होने के बाद इसमें और कमी आएगी।
डॉ. आनंद चंदेलकर, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल
election 2019
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो