scriptसूर्य ग्रह अपने पुत्र शनि की राशि में दो माह रहेंगे, जाने किस राशि पर होगा असर | Makar Sankranti Festival | Patrika News

सूर्य ग्रह अपने पुत्र शनि की राशि में दो माह रहेंगे, जाने किस राशि पर होगा असर

locationरतलामPublished: Jan 14, 2019 11:36:11 am

Submitted by:

Gourishankar Jodha

सूर्य ग्रह अपने पुत्र शनि की राशि में दो माह रहेंगे, जाने किस राशि पर होगा असर

patrika

सूर्य ग्रह अपने पुत्र शनि की राशि में दो माह रहेंगे, जाने किस राशि पर होगा असर

रतलाम। मकर संक्राति का पर्व परम्परानुसार 14 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस साल सूर्य मकर राशि में 14 जनवरी को सूर्यास्त के पश्चात संध्या 7 बजकर 51 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने के कारण सूर्य संक्राति की उदयातिथि 15 जनवरी रहेगी। सूर्यग्रह राज सम्मान-पिता एवं स्वास्थ्यवर्धक का कारक ग्रह माना गया है। शनि ग्रह को न्याय का देवता माना गया है। सूर्य ग्रह 14 जनवरी से 14 मार्च तक अपने पुत्र शनि की राशि मकर व कुंभ में गोचर करते है। इस अवधि के दौरान जिन लोगों को सूर्य एवं शनि ग्रह के शुभ प्रभाव नहीं मिल रहे हो वे व्यक्ति इन दिनों में सूर्य व शनि की उपासना मंत्र जाप एवं दानपुण्य कर इन ग्रहों से शुभ फल प्राप्त किए जा सकते है। 14 जनवरी से सूर्यग्रह दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर बढ़ते है।
जैन ने बताया कि 15 जनवरी को सुबह से लेकर शाम तक दान पुण्य किया जाएगा, हांलाकि ज्योतिष गणना के मान से सूर्यसंक्राति के प्रवेश होने के समय से 6 घंटा पूर्व दान पुण्य प्रारंभ किया जाना शास्त्र सम्मत माना गया है। इस मान से 14 जनवरी की दोपहर 1 बजकर 51 मिनट से दानपुण्य के लिए शुभ समय प्रांरभ हो जाएगा। ज्योतिषी रवि जैन ने मकर संक्राति के संक्रमणकाल के बारे में बताया कि सन् 1927 के पूर्व मकर संक्राति 13 जनवरी को आया करती थी लेकिन बाद में 14 जनवरी तथा सन 2012 के बाद कभी 14 व कभी 15 को आने शुरू हो गया है। 21वीं सदी में इस प्रकार की भांति 2086 तक बनी रहेगी इसके बाद मकर संक्राति 15 जनवरी को ही आऐगी।
संयोगो का फल
सवार्थसिद्धि योग- इस योग में दान पुण्य एवं हवन करने से कार्यसिद्ध शीग्र्र होते है।
अमृतसिद्धि योग- इस योग में अनुष्ठानए जाप का फल अमृत के समान मिलता है।
रवि योग- सूर्य की उपासना सूर्य को अर्क देना इस योग में सर्वश्रेष्ठ माना है।
मकर संक्रंाति पर क्या करें
इस दिन तिल का उबटन लगाए व तिलयुक्त पानी से स्नान करे तीर्थ स्थान पर अथवा पवित्र नदी में स्नान करे गुड तिल्ली चावल मुंग तांबे के बर्तन कम्बल गाय को चारा पक्षियों को दाना एवं गरीबों को भोजन कराए ।

मकर संक्रांति पर भोजन प्रसादी वस्त्र वितरण
मकर संक्रांति के अवसर पर माणकचौक क्षेत्र के व्यापारियों द्वारा 55 वर्षों से क्षेत्र में अभ्यागतों को भोजन एवं जरुरतमंदों को वस्त्र वितरण व कंबल वितरण की सेवा की जाएगी। कार्यक्रम 14 जनवरी को दोपह 12 से 3 बजे तक माणकचौक क्षेत्र में व्यापारियों एवं रहवासियों के सहयोग से आयोजित होगा। सोनू व्यास, नितेश मित्तल ने बताया कि व्यापारी महेश मित्तल, नारायण पोरवाल, आशीष मित्तल, रथिन व्यास, महेश पंड्या आदि ने नागरिकों से आग्रह किया है कि जरूरतमंदों को माणकचौक भेजकर सहयोग प्रदान करें।
मकर संक्रांति पर मां गंगा की महाआरती
सनातन सौशल ग्रुप द्वारा भारतीय संस्कृति के अवसर पर मकर संक्रांति 15 जनवरी की शाम 6 बजे अमलेटा नित्यानंद आश्रम के अवधूत स्वामी विश्वानंद बापजी के सान्निध्य में मां गंगा की महाआरती मां कालिका माता मंदिर परिसर में की जाएगी। संस्था के बद्रीलाल परिहार ने बताया कि पं. गोपाल महाराज व गु्रप के अध्यक्ष मुन्नालाल शर्मा द्वारा संस्था के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पं. गोपाल महाराज द्वारा महाआरती किए जाने के बाद प्रसादी करने का निर्णय लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो