scriptमेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को दिखाना है तो वे इन दिनों जाएं अस्पताल में | #Medical collage | Patrika News
रतलाम

मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को दिखाना है तो वे इन दिनों जाएं अस्पताल में

मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को दिखाना है तो वे इन दिनों जाएं अस्पताल में

रतलामMar 19, 2019 / 10:55 am

harinath dwivedi

Medical College, District Hospital, Doctor, Patient, Cure, Benefit, Latest Hindi News

मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को दिखाना है तो वे इन दिनों जाएं अस्पताल में

रतलाम। मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की और अधिक सेवाएं मिलने लगी है लेकिन आम जनता को इस बारे में बहुत ज्यादा पता नहीं है। मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टर जिला बैठेंगे किस दिन कौन सी बीमारी के बैठेंगे इसे लेकर दिन तय हो चुके हैं। मेडिकल कॉलेज के असोसिएट,असिसटेंट प्रोफेसरों के साथ ही जेआर व एसआर की जिला अस्पताल में लगने वाली ड्यूटी को विस्तार से हम यहां बता रहे हैं। किसी की सप्ताह में तीन दिन तो किसी की चार दिन जिला अस्पताल में ड्यूटी लग रही है।
इन दिनों में बैठते हैं डॉक्टर
बच्चों के डॉक्टर
बच्चों के विशेषज्ञ चिकित्सक बाल चिकित्साल और एमसीएच में हर बुधवार और शुक्रवार को बच्चों का इलाज करते हैं। इन्हीं दिनों में वे इमरजेंसी ड्यूटी में भी सेवाएं देने के लिए आते हैं। इसके अलावा एक रविवार को छोड़कर दूसरे रविवार को भी उनकी अस्पताल में ड्यूटी लगती है। ये सारी ड्यूटी ओपीडी में होती है।

मेडिसीन विशेषज्ञ
जिला अस्पताल में अब तक केवल सिविल सर्जन ही मेडिसीन विशेषज्ञ हैं। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज के मेडिसीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी भी लगाई गई है। इनकी ड्यूटी बुधवारगुरुवार और शनिवार को लगती है. इसके अलावा दूसरे और चौथे रविवार को इमरजेंसी के रूप में ड्यूटी लगाई जाती है।
आंखों के चिकित्सक
जिला अस्पताल की आई ओपीडी (आंखों की ओपीडी) में भी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ड्यूटी देते हैं। इनकी ड्यूटी सोमवार बुधवार और शुक्रवार को स्पेशलिस्ट के रूप मे ओपीडी में ड्यूटी लगती है। साथ ही पहले और तीसरे रविवार को इमरजेंसी ड्यूटी लगती है। इन्हीं दिनों में कॉल डॉक्टर भी रहते हैं।

दांत के डॉक्टर
दांतों की विशेषज्ञ ओपीडी में भी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की ड्यूटी तय है। जिला अस्पताल में तय किए गए दिनों मे वे विशेषज्ञ के रूप में सेवाएं देते हैं। ये दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार हैं। इन्हीं दिनों में इमरजेंसी ड्यूटी भी लगाई जाती है। माह के चारों सप्ताह में भी इनकी इमरजेंसी रहती है।
सर्जरी डिपार्टमेंट
सर्जन के रूप में मेडिकल कॉलेज के कई डॉक्टर जिला अस्पताल की विशेषज्ञ ओपीडी में अपनी सेवाएं देते हैं। इनके लिए दो दिन तय किए गए हैं। बुधवार और शनिवार को इनकी विषेषज्ञ ओपीडी मे ड्यूटी लगती है। इसके अलावा माह के प्रत्येक रविवार को इमरजेंसी के रूप मे भी ड्यूटी लगाई जाती है।
स्त्री रोग विशेषज्ञ
जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञों और प्रसूति के लिए भी मेडिकल कॉलेज की विशेषज्ञ महिला चिकित्सकों की ड्यूटी लगती है। ये केवल दो दिन लगाई जाती है। इनमें सोमवार और बुधवार का दिन तय किया हुआ है। इसके अलावा इमरजेंसी के रूप में पूरे माह के सभी चारों रविवार भी तय किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो