scriptगुजरात मॉडल के गेट से एमपी के किसान परेशान | MP Farmer disturbs from gate of Gujarat model | Patrika News
रतलाम

गुजरात मॉडल के गेट से एमपी के किसान परेशान

गुजरात मॉडल के गेट से एमपी के किसान परेशान

रतलामMar 11, 2019 / 12:44 pm

Gourishankar Jodha

patrika

गुजरात मॉडल के गेट से एमपी के किसान परेशान

रतलाम। गुजरात की तर्ज पर मध्य प्रदेश के रतलाम जिले की मंडी में गेट तो बना दिया गया, लेकिन अब हाल यह है कि इस गेट से आवागमन करते समय अगर ध्यान और सतर्कता नहीं रखी गई हो, भिड़ंत होना संभव है। इस मॉडल के गेट से रतलाम के किसान परेशान हो रहे हैं। वैसे जिस इंजीनियर की देखरेख में यह गेट बनवाया गया है, उस पर पहले भी अमानक और घटिया निर्माण कार्य के आरोप लग चुके हैं। ऐसे उन्होंने एक और कारनाम कर दिया, जिसके चलते गेट पर बनाए गए कम्प्यूटर कक्ष की सीडिय़ा तक वाहनों के आवागमन के दौरान टुटना शुरू हो चुकी है।
हम बात कर रहे हैं रतलाम जिले के महू-नीमच रोड स्थित ए ग्रेड की कृषि उपज मंडी की। इस मंडी में इंजीनियर द्वारा गुजराती की तर्ज पर नवीन मंडी गेट तो बनावाया गया, लेकिन यहां आए दिन हादसे का अंदेशा बना रहता है। इंजीनियर की मनमानी के चलते नवीन शेड के अलावा कई जगह घटिया निर्माण कार्य के आरोप लगे और पूर्व समिति द्वारा अविश्वात प्रस्ताव भी बैठकों में लाकर सख्ती कार्यवाही मांग की गई। यहां तक की घटिया निर्माण कार्य को लेकर मंडी अधिकारी कई बार तलब कर चुके हैं, इसके बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है। जिम्मेदारों की लापरवाही का खामियाजा या तो किसान उठाएगा या फिर मंडी कर्मचारी। हालात इतने खराब है कि मंडी गेट की शुरुआत पिछले माह ही की गई और निर्माण कार्य बरती गई लापरवाही के कारण आए कम्प्यूटर कक्ष तक पहुंचने वाली सीडि़य़ा वाहनों के आवागमन से टूट रही है। इस संबंध में जब मंडी गेट बनाने की तैयारी चल रही थी, जब मंडी इंजीनियर राजेंद्र भावसार और मंडी सचिव एमएल बारसे ने बताया था कि गुजरात की तर्ज मंडी गेट का निर्माण किया जा रहा है।
patrika
कर्मचारियों को लगता दुर्घटन का डर
मंडी गेट पर धूप में बैठकर वाहनों की रसीद काटने वाले कर्मचारी भी यहां बैठने से डरने लगे हैंं, क्योंकि जिस स्थान पर गेट का चयन कर बनाया गया, वहीं समीप है तौल कांटा भी पहले से ही लगा हुआ है। जहां पर सुबह से शाम तक सैकड़ों वाहनों को आवागमन होता है और वह स्पीड में मंडी गेट के सामने आकर खड़े होते है तो बाहर से आने वाले किसानों को वाहन भी आए दिन आमने सामने होते रहते हैंं। जिससे दुर्घटना का तो भय बना रहता है। मंडी गेट के अंदर बनाए गए स्पीड ब्रेकर को लेकर भी पहले मंडी अधिकारी और इंजीनियर के मध्य अमानकता और उपयोगिता को लेकर बहस हो चुकी है।
patrika
सब्जी मंडी का दूसरा गेट अनुपयोगी
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में बनाया गया, दूसरा गेट भी अनुपयोगी है, उस पर वाहनों के आने जाने के दौरान कभी भी हादसा होने के डर से उपयोग नहीं किया जाता। लाखों रुपए खर्च कर बनाए गए गेट और रूमों उपयोग नहीं है। यहां तक की मंडी गेट पर बनाए गए अमानक स्तर के काउकेचर कई बार टूट फूट गया को लेकर भी कई बार मंडी सचिव ने इंजीनियर को सुधारने की बात कही, फिर स्थिति जस की तस बनी हुई है।

Home / Ratlam / गुजरात मॉडल के गेट से एमपी के किसान परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो