scriptजिन्हें ठीक से दिखता नहीं वे चला रहे है स्कूल बस | mp transport department | Patrika News
रतलाम

जिन्हें ठीक से दिखता नहीं वे चला रहे है स्कूल बस

– अंबेडकर मैदान में तीन स्कूलों की 31 बसों की जांच की, खामियां उजागर होने पर 11 के फिटनेस किए निरस्त, एडीएम, एएसपी व आरटीओ ने बसों में सफर कर जांची हक

रतलामJan 08, 2018 / 11:10 am

harinath dwivedi

patrika
रतलाम। इंदौर में हुए स्कूल बस हादसे के बाद रतलाम में जिला परिवहन विभाग अमला बसों की जांच के लिए अवकाश के दिन भी मैदान में आ गया। प्रशासन के निर्देश पर शहर के तीन बडे़ स्कूलों की 31 बसें रविवार को अंबेडकर मैदान पहुंची। यहां इनकी जांच परिवहन विभाग के अमले के साथ निजी मोटर कंपनी के टैकनीशियनों ने की। जांच के दौरान 11 बसों में खामियां उजागर होने पर जिला परिवहन अधिकारी ने इन स्कूल बसों के फिटनेस तत्काल निरस्त कर दिए। वहीं जांच के लिए आई किसी भी बस में जांच दल को जीपीएस लगा नजर नहीं आया, जिसके लिए विभाग ने सात दिन का समय उन्हें दिया है।
प्रशासन के निर्देश पर शहर के श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी, हिमालया इंटरनेशनल स्कूल और मार्निंग स्टार स्कूल की बसें जांच के लिए सुबह अंबेडकर मैदान पहुंची। यहां परिवहन विभाग के अमले ने सभी बस चालकों के लाइसेंस, बीमा, फिटनेस की जांच की। वहीं निजी कंपनी के टैकनीशियनों ने बस में सवार होकर सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के हिसाब से बसों की जांच की। बसों की गति मापने के लिए टैकनीशियनों ने बसों में सवार होकर महू रोड सिटी फोरलेन पर उन्हें चलवाई, तो 31 में से 9 बसों के स्पीड गर्वनर काम नहीं करते पाए गए, जबकि एक बस कीस्टेयरिंग रॉड खराब मिली, तो एक के ब्रेक सही काम करते नहीं पाए गए। एक भी नहीं था जीपीएसटैकनीशियन की रिपोर्ट के आधार पर आरटीओ ने मौके पर ही 11 स्कूल बसों के फिटनेस निरस्त कर दिए। जांच के दौरान किसी भी बस में जीपीएस नहीं मिले, वहीं कुछ एक बस में पीछे आपातकालीन दरवाजा भी नहीं था। इसके अतिरिक्त कई बसों आपातकालीन दरवाजे के पास सीट लगी पाई गई, जिसे हटाए जाने के निर्देश भी दिए है।
मेडम देख लो सब करा लेंगे
स्कूल बसों में खामिया उजागर होने के बाद आरटीओ ने जब अपने अमले को फिटनेस निरस्त करने के निर्देश दिए, तो स्कूल बस के साथ आए उनके अधिकारी ने कहा कि मेडम कार्रवाई मत करो हम सब करा लेंगे, बस अधिकारी की ये बात सुनकर आरटीओ भड़क गई और कहा कि सब करा लेंगे, कब करा लेंगे, एक्सीडेंट होने के बाद मैं कुछ नहीं सुनने वाली हूं, सब के फिटनेस निरस्त करो, अमले को ये निर्देश देकर आरटीओ वहां से चली गई।
चालकों का हुआ मेडिकल परीक्षण
परिवहन विभाग ने सभी स्कूल बसों के चालकों का मेडिकल परीक्षण भी कराया। इस दौरान नैत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. दीप व्यास व दो सहायकों ने चालकों की आंखों की जांच की तो 35 में से 11 चालकों को कम दिखना पाया गया, जबकि एक चालक को कलर ब्लाइंड पाया गया। वहीं पांच बीपी के और दो शुगर के मरीज पाए गए।
एडीएम व एएसपी भी पहुंचे
स्कूल बसों की जांच के दौरान सुबह एडीएम डॉ. कैलाश बुंदेला, एएसपी प्रदीप शर्मा भी पहुंचे। दोनों अधिकारी आरटीओ जया वसावा और टैकनीशियन के साथ कुछ बसों में बैठे और उसमें यात्रा कर उसकी जांच की। बसों की जांच सर्विस इंजीनियर कामुस अकबर, सेल्स एंड पार्ट्स से मणिकरन, टैकनीशियन विक्रमसिंह पंवार, टैकनीकल एडवाइजर गजेंद्र पंड्या, परिवहन विभाग के देवीसिंह सोलंकी, राकेश जगताप, अजय श्रीवास्तव व अमला मौजूद रहा।
स्कूल के साथ सड़क पर होगी जांच
परिवहन विभाग का अमला सोमवार से स्कूलों में जाने के साथ सड़क पर चलने वाली स्कूलों की बसों को रोककर उनकी भी जांच करेगा। इस दौरान किसी बस में गड़बड़ी नजर आती है, तो उसके भी फिटनेस निरस्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सोमवार को प्रशासन सभी स्कूल संचालकों की बैठक लेकर उन्हें नियमानुसार बसें चलाने के लिए पाबंद करेगा।
तो स्कूल संचालक हो सकती है एफआईआर
परिवहन आयुक्त ने स्कूल बसों को लेकर रविवार को एक और आदेश जारी कर दिया है। उसके तहत यदि किसी स्कूल की आधी से बसों में भी नियमों का पालन होता नहीं पाया जाता है, तो उनके स्कूल संचालकों के खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज की जाए। वहीं बसों की गति अब ४० से अधिक न हो इसके लिए भी स्कूल बस चालकों को पाबंद करें।
इन बसों के फिटनेस हुए निरस्त
१. एमपी ४३ पी ०२३८ – श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
२. एमपी ४३ पी ०३२० – श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
३. एमपी ४३ ई ०२६४ – श्री गुरू तेग बहादुर एकेडमी – स्टेयरिंग रॉड खराब पाई गई, जीपीएस भी नहीं थे।
४. एमपी ४३ पी ०३४३ – हिमालया इंटरनेशनल स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
५. एमपी ४३ पी ०३३२ – हिमालया इंटरनेशनल स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
६. एमपी ४३ पी ०३३८ – हिमालया इंटरनेशनल स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
७. एमपी ४३ पी ०१०५ – मार्निंग स्टार स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
८. एमपी ४३ पी ०१७९ – मार्निंग स्टार स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
९. एमपी ४३ पी ०२१६ – मार्निंग स्टार स्कूल – ब्रेक काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
१०. एमपी ४३ पी ०१५८ – मार्निंग स्टार स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
११. एमपी ४३ पी ०३४८ – मार्निंग स्टार स्कूल – स्पीड गर्वनर काम नहीं करता पाया गया, जीपीएस भी नहीं थे।
लगातार होगी जांच
– अंबेडकर मैदान में रविवार को तीन स्कूलों की 31 बसों की जांच की गई थी, इनमें से 11 तकनीकी खामियां उजागर होने पर उनके फिटनेस निरस्त कर दिए गए है। अगले कुछ दिनों तक स्कूलों के साथ सड़क पर चल रही स्कूल बसों की लगातार जांच होगी। इसमें खामियां नजर आने पर तत्काल उनके फिटनेस निरस्त किए जाएंगे।
जया वसावा, जिला परिवहन अधिकारी, रतलाम

Home / Ratlam / जिन्हें ठीक से दिखता नहीं वे चला रहे है स्कूल बस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो