scriptटीकाकरण के बाद नवजात की तबियत बिगड़ी, मौत | Newborn's health deteriorates after vaccination, death | Patrika News
रतलाम

टीकाकरण के बाद नवजात की तबियत बिगड़ी, मौत

टीकाकरण के बाद नवजात की तबियत बिगड़ी, मौत

रतलामNov 17, 2019 / 12:00 pm

kamal jadhav

टीकाकरण के बाद नवजात की तबियत बिगड़ी, मौत

टीकाकरण के बाद नवजात की तबियत बिगड़ी, मौत

रतलाम। नवजात शिशुओं को होने वाले टीकाकरण के दौरान करीब तीन दिन पहले गांव की आंगनबाड़ी में लगाए गए टीके के बाद बाजना पुलिस थाने के गांव संगेसरा के तीन माह के मासूम की तबियत बिगड़ गई और शुक्रवार की सुबह उसकी मौत हो गई। शुक्रवार की शाम को उसका शव रतलाम लाकर शनिवार को पैनल से पोस्टमार्टम करवाया गया। परिजनों का कहना है कि टीका लगने के बाद से ही उसकी तबियत खराब हो गई थी। नवजात शिशु की मौत किस वजह से हुई अभी यह स्पष्ट नहीं है। बाजना थाना प्रभारी आरएस बर्डे ने बताया समीपी गांव संगेसरा के राहुल पिता गलिया उम्र 3 माह का 13 नवंबर को गांव की आंगनबाड़ी में एनएनएम ने रुटिन के टीकाकरण किया गया था। इसके बाद उसकी तबियत खराब हुई और शुक्रवार की सुबह उसकी मौत हो गई।
दोपहर तक परिजनों ने नवजात को रखे रखा और गांव में विरोध की सूचना पुलिस को शाम करीब चार बजे लगी। इस पर पुलिस गांव पहुंची तो ग्रामीण टीकाकरण को लेकर आक्रोश जताने लगे। इस पर पुलिस ने उन्हें समझा-बुझाकर पोस्टमार्टम के लिए तैयार किया। शुक्रवार की शाम को नवजात शिशु का शव जिला अस्पताल लाया गया जहां शनिवार को पैनल के माध्यम से उसका पोस्टमार्टम किया गया। परिजनों के अनुसार टीका लगने से ही नवजात शिशु की मौत हुई है लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि टीके की वजह से उसकी मौत हुई है।

शादी के आठ साल बाद हुआ था बच्चा
नवजात राहुल के पिता गलिया ने बताया कि उसकी शादी को आठ साल हो चुके हैं। इतने साल बाद उसके यहां यह बच्चा पैदा हुआ था और इसकी भी मौत हो गई है। गलिया ने बताया कि शादी के बाद बच्चा नहीं होने से पत्नी का काफी इलाज करवाया और अब यह बच्चा हुआ था। शनिवार को पैनल से पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया। जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक रायसिंह रावत ने बताया लोगों में टीकाकरण को लेकर अंध विश्वास होने से कभी-कभी इस तरह की स्थिति बन जाती है। वे मानने को तैयार नहीं थे इसलिए नवजात का पैनल से पोस्टमार्टम कराया गया।

Home / Ratlam / टीकाकरण के बाद नवजात की तबियत बिगड़ी, मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो