script@Fog- उत्तर के कोहरे ने बिगाड़ा ट्रेनों का परिचालन | North trains operated by fog spoiled | Patrika News
रतलाम

@Fog- उत्तर के कोहरे ने बिगाड़ा ट्रेनों का परिचालन

यात्रियों को लोकल केबल या अन्य किसी माध्यम से सूचना मिल
जाए इसके लिए प्रयास की शुरुआत नहीं की है। जबकि मंडल के ही इंदौर व अन्य
शहरों में लोकल केबल पर यात्रियों को ये सुविधा उपलब्ध है कि वे ट्रेनों की
समय-सारणी देख लेते है।

रतलामDec 02, 2016 / 08:11 pm

vikram ahirwar

train cancel

train cancel



रतलाम। उत्तर रेलवे में हो रहे कोहरे ने यात्री ट्रेनों का परिचालन बिगाड़ दिया है। स्थिति ये हैं कि ट्रेनें 3 से लेकर 10 घंटे तक अब देरी से आ रही है। इससे यात्रियों को परेशानी हो रही है, लेकिन अब तक रेलवे ने यात्रियों को लोकल केबल या अन्य किसी माध्यम से सूचना मिल जाए इसके लिए प्रयास की शुरुआत नहीं की है। जबकि मंडल के ही इंदौर व अन्य शहरों में लोकल केबल पर यात्रियों को ये सुविधा उपलब्ध है कि वे ट्रेनों की समय-सारणी देख लेते है।

मंडल के दाहोद, इंदौर सहित अन्य शहरों में लोकल केबल से ट्रेनों की समय-सारणी को रेलवे ने जोड़ रखा है। इससे जब ट्रेन लेट होती है तो यात्री को स्टेशन आने से पहले ही पता चल जाता है। इससे प्लेटफॉर्म पर भीड़ नहीं होती है व यात्री को भी ट्रेन लेट होने की वजह से परेशान नहीं होना पड़ता है। अब इस मामले में सामाजिक संगठन आवाज उठाने की तैयारी कर रहे है। जीएम के 7 दिसंबर को रतलाम आने पर इस मांग के साथ ज्ञापन देने की तैयारी हो रही है। मंडल मुख्यालय में अब तक अधिकारियों ने इस और ध्यान देना जरूरी नहीं समझा है। इसका खामियाजा आम यात्री उठा रहे है। यहां तक की मंडल की अलग-अलग यात्रियों के लिए बनी समिति के सदस्यों ने भी इस मामले को अब तक नहीं उठाया है।

इस वजह से होते यात्री परेशान

असल में शुक्रवार को मंडल मुख्यालय पर उत्तर भारत से आने वाली यात्री ट्रेनें 10 घंटे से भी अधिक समय से देरी से पहुंची। इस बारे में पहले से सूचना नहीं होने पर यात्री प्लेटफॉर्म पर पहुंच गए। वहां जाने के बाद उनको पता चला कि ट्रेन देरी से आएगी।

10 घंटे 52 मिनट देरी से आई

शुक्रवार को निजामुद्दीन-मुंबई सेंट्रल 4 घंटे 19 मिनट, पश्चिम एक्सपे्रस 40 मिनट, सर्वोदय एक्सपे्रस 3 घंटे 30 मिनट, हरीद्वार मुंबई 7 घंटे 52 मिनट, कामाख्या गांधीधाम 10 घंटे 52 मिनट, देहरादुन मुंबई सेंट्रल 2घंटे 40 मिनट, मुजफ्फरपुर बांद्रा 8 घंटे 49 मिनट, गोल्डन टेंपल 3 घंटे 20 मिनट, निजामुद्ीन तिरुअनंतपुरम 2घंटे 8 मिनट, यशवंतपुरत जयपुर 56 मिनट, मथूरा रतलाम 1 घंटे 7 मिनट व निजामुद्ीन बांद्रा करीब 2 घंटे देरी से प्लेटफॉर्म पर पहुंची। इन ट्रेनों के अलावा करीब एक दर्जन यात्री ट्रेन 2 मिनट से लेकर 20 मिनट तक देरी से आई।

इसके लिए जीएम को मांग पत्र देंगे

जीएम के रतलाम आने पर उनको मांग पत्र देंगे। इसमे इस बात को शामिल किया जाएगा कि ट्रेनों की समय-सारणी को लोकल केबल पर दिया जाए। इससे यात्री बेवजह प्लेटफॉर्म पर आकर परेशान नहीं होगा।

-शैरू पठान, सामाजिक कार्यकर्ता

यात्री ऑनलाइन देखे

लोकल केबल पर समय-सारणी को देने का प्रस्ताव बेहतर है, लेकिन इसके पूर्व यात्री ऑनलाइन मोबाइल या कम्प्यूटर पर ट्रेन का स्टेटस देख सकते है। इसके अलावा जिसके पास नेट नहीं है वे 139 नंबर पर फोन लगाकर जानकारी ले सकते है।

-जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो