scriptकयामपुर हो जाएगा कैलाशपुर… मध्यप्रदेश में अब बदले जाएंगे गांवों के नाम | Now the names of villages will be changed in Madhya Pradesh | Patrika News
रतलाम

कयामपुर हो जाएगा कैलाशपुर… मध्यप्रदेश में अब बदले जाएंगे गांवों के नाम

– कैबिनेट मंत्री ने विधानसभा में रखा प्रस्ताव, ग्रामीणों ने की थी मांग

रतलामMar 14, 2022 / 06:51 am

sachin trivedi

patrika

patrika

रतलाम. देश और प्रदेश में शहरों के नाम बदलने के दौर के बीच अब गांवों के नाम भी बदले जा सकते हैं। मध्यप्रदेश की शिवराजसिंह चौहान सरकार के कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग ने इस संबंध में एक अशासकीय संकल्प विधानसभा में रखकर ग्रामीणों की मांग सरकार तक पहुंचाई है। हालांकि इस पर फैसला होना बाकी है, लेकिन पहली बार प्रदेश में इस स्तर पर गांवों के नाम बदलने के लिए प्रक्रिया अपनाई गई है। प्रदेश के इंदौर-उज्जैन संभाग में कई जिलों से पूर्व में भी ग्राम पंचायतों के स्तर पर गांवों के नाम बदलने की मांग उठी थी।

मंत्री की विधानसभा से उठी मांग
प्रदेश में इन दिनों शहरों से लेकर अन्य जगहों के नाम बदलने की राजनीति सुर्खियों में है। इसमें प्रदेश के कुछ शहरों के नाम बदले गए है। ऐसे में मंदसौर जिले के तीन गांवों के नाम बदलने की मांग उठी तो अचानक सरगर्मिया बढ़ गई। जिले की सुवासरा विधायक क्षेत्र के तीन गांवों के नाम बदलने को लेकर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह डंग ने विधानसभा में इस मांग को अशासकीय संकल्प लगाते हुए उठाया है। डंग सुवासरा विधानसभा के तीन गांवों के नाम बदलने इस विधानसभा सत्र के दौरान अशासकीय संकल्प लेकर आए है।

इन गांव के नाम बदलने संकल्प
कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह डंग ने सुवासरा विधानसभा के इशाकपुर गांव का नाम बदलकर ईश्वरपुर बालाजी, कयामपुर का नाम कैलाशपुर और रहीमगढ़ गांव का नाम बजरंगगढ़ नामकरण करने का विधानसभा में अशासकीय संकल्प लिया है। मंत्री डंग ने बताया की ग्रामीणों की भी मांग है की इन गांवों के नाम बदल दिए जाए, इसी अनुसार हमने विधानसभा में संकल्प पेश किया है। डंग ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के आकलन के लिए क्षेत्र में थे, तो पिपलिया मोहम्मद गांव का नाम पिपलिया राठौड़ रखने की मांग ग्रामीणों ने रख दी।

 

Home / Ratlam / कयामपुर हो जाएगा कैलाशपुर… मध्यप्रदेश में अब बदले जाएंगे गांवों के नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो