scriptअब ये छात्राएं नहीं डरेंगी किसी से | Now these girls will not scare anyone | Patrika News
रतलाम

अब ये छात्राएं नहीं डरेंगी किसी से

अब ये छात्राएं नहीं डरेंगी किसी से

रतलामJan 27, 2019 / 11:10 am

harinath dwivedi

Self-defense training will be given to students of Katni district

Self-defense training will be given to students of Katni district

रतलाम। आज महिलाओं में आत्म सुरक्षा की महती आवश्यकता है। देश के विकास के साथ-साथ लैगिंग उत्पीडन की घटनाओं का ग्राफ भी बढ रहा है। इसलिए छात्राओं की आत्म सुरक्षा के लिए जुडो- कराटे एवं मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण काफी महत्व रखता है। इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण में छात्राओं ने काफी रूचि ली जो उनकी जागरुकता का परिचायक है। यह बात कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरके कटारे ने कही। वे प्रशिक्षण शिविर के समापन पर संबोधित कर रहे थे। महाविद्यालय की लैंगिग उत्पीडऩ समिति की संयोजक प्रो. सुषमा कटारे ने कहा कि युवतियां सशक्त होंगी, तो देश सशक्त होगा। छात्राएं अपनी रक्षा स्वयं करे। प्रशिक्षित छात्राएं अपनी सहेली व आस-पास की अन्य महिलाओं को भी आत्मरक्षा के गुरा सिखाए।
50 से ज्यादा छात्राओं ने हिस्सेदारी की

इस प्रशिक्षण में कन्या महाविद्यालय की करीब 50 से ज्यादा छात्राओं ने हिस्सेदारी की। उन्होंने अपने अनुभव भी प्रशिक्षक और प्राध्यापकों के साथ शेयर करते हुए कहा कि वे अब किसी भी तरह से डरने वाली नहीं है। गलत कार्यों और महिला उत्पीडऩ पर वे मुखर रूप से सामने आएंगी। महाविद्यालय के क्रीडा प्रभारी डॉ. सुरेश चौहान ने पांच दिवसीय प्रशिक्षण का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और छात्राओं के उत्साह की प्रशंसा की, जिन्होने इस प्रशिक्षण में हिस्सा लिया।
प्रशिक्षण के बाद दिए प्रमाण पत्र

इस अवसर पर श्रेष्ठ पांच छात्राओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत गया। इनमें श्वेता भदौरिया, पूजा गुप्ता, जिनिता जैन, सपना टटवाडे और विजेयता काकनिया हैं। इस प्रशिक्षण में बडी संख्या में छात्राओं ने अपनी सहभागिता प्रदान की। इसके लिए सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। प्रशिक्षक अभिषेक शर्मा, यशस्वी राव, राधा बैरागी, कुसुम प्रजापत, जिनिता जैन और शैलेन्द्र सिंह चौहान को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में इस अवसार पर प्रो. वीके जैन, डॉ. वीएस बामनिया, प्रो. उषा राणावत, डॉ. माणिक डांगे, डॉ. मीना सिसौदिया, डॉ. स्नेहा पंडित, डॉ. एम जोशी, डॉ. नीरज राव, डॉ. सुनीता श्रीमाल, डॉ. पुष्पा कपूर, डॉ. मीनाक्षी व्यास, प्रो. एसपी गिरी, डॉ. मदनलाल गांगले, डॉ. नीना गोयल, डॉ. सरोज कल्याणे, प्रो. प्रीशिला अन्द्रेयस सहित बडी संख्या में छात्राएं उपस्थित थी।

Home / Ratlam / अब ये छात्राएं नहीं डरेंगी किसी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो