scriptस्कूल में विवाद करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित | patrika ratlam | Patrika News
रतलाम

स्कूल में विवाद करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित

स्कूल में विवाद करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित

रतलामNov 01, 2018 / 05:32 pm

harinath dwivedi

patrika

स्कूल में विवाद करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित

धरोला के प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ हैं दोनों शिक्षिकाएं, आए दिन विवाद की स्थिति बनती है दोनों के बीच

रतलाम। स्कूल में एक -दूसरे से विवाद करना धरोला के प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिकाओँ को महंगा पड़ गया है। दीपावली के ठीक पहले इन्हें निलंबन की कार्रवाई झेलना पड़ गई है। स्कूल में ही सार्वजनिक रूप से विवाद करके स्कूली बच्चों की पढ़ाई का नुकसान करने वाली दो शिक्षिकाओं को जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा ने निलंबित कर दिया है। दोनों के बीच कई बार स्कूल में विवाद कर चुकी हैं। दोनों को निलंबित करके एक का मुख्यालय जनपद शिक्षा केंद्र जावरा और दूसरे का पिपलौदा किया गया है।

दो अधिकारियों ने की जांच
आलोट जनपद के सीईओ और आलोट के विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने इनके बीच हुए विवाद की जांच की थी। जांच प्रतिवेदन में दोनों ही को दोषी पाया गया और इनके बीच होने वाले विवाद की स्थिति में बच्चों की पढ़ाई पर विपरित असर की बात भी जांच प्रतिवेदन में अधिकारियों ने की है। पूर्व में भी इनके बीच हुए विवाद का मामला सीएम हेल्प लाइन तक पहुंच चुका है।

ये हैं दोनों शिक्षिकाएं
धरोला के प्राथमिक विद्यालय में आए दिन एक-दूसरे से विवाद करने वाली दोनों शिक्षिकाएं सहायक अध्यापक संवर्ग की हैं। इनमें एक विद्या निगम है और दूसरी आशा तरवड़े हैं। दोनों के बीच वर्चस्व की लड़ाई के चलते विवाद होता रहता है। सीईओ सोमेश मिश्रा ने मंगलवार को जारी किए आदेश में विद्या निगम का जनपद शिक्षा केंद्र जावरा और आशा तरवडे का पिपलौदा मुख्यालय किया।

मेटरनिटी की समस्या दूर करेगा मेडिकल कॉलेज
एमसीएच में आए दिन डॉक्टरों की कमी से मरीज हो रहे हैं परेशान, नहीं होती है मरीजों की सुनवाई
रतलाम। जिला अस्पताल में मेडिसीन की ओपीडी का समय और दिन बढ़ाने के साथ ही एमसीएच में गायनिक डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए भी मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने कुछ और पहल की है। मेडिकल कॉलेज की तरफ से अब और ज्यादा गायनिक डॉक्टर यहां ड्यूटी देने के लिए आने वाले हैं। यह व्यवस्था जल्द शुरू होने की संभावना है। हाल ही में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित और सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर के बीच हुई चर्चा के बाद यह तथ्य सामने आया है। डॉ. चंदेलकर ने एमसीएच की बिगड़ती व्यवस्था को सुधारने के लिए डीन से मदद करने की बात कही थी जिस पर डीन ने सहमति जता दी है।

अभी पांच डॉक्टर दे रही हैं सेवाएं
एमसीएच में मेडिकल कॉलेज की पांच महिला चिकित्सक सेवाएं दे रही हैं। इनमें एसोसिएट प्रोफेसर और असिसटेंट प्रोफेसर से लेकर जेआर और एसआर भी शामिल हैं। ये स्त्री रोग विशेषज्ञ होने के साथ ही एनेस्थेसिया भी हैं। इतने डॉक्टर मेडिकल कॉलेज से मिलने के बाद भी एमसीएच में व्यवस्थाएं सुधर नहीं रही है। जिला अस्पताल के डॉक्टरों की कमी और जो हैं वे कम रुचि ले रहे हैं जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है। बताया जाता है कि मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों और जिला अस्पताल के डॉक्टरों के बीच काम को लेकर भी अंदर ही अंदर कुछ मनमुटाव चल रहा है जिससे भी यहां की व्यवस्थाएं सुधर नहीं रही है।

मेडिसीन ओपीडी के चार दिन होंगे
जिला अस्पताल में चल रही मेडिसीन ओपीडी शुरुआत में दो दिन थी जिसे बढ़ाकर तीन दिन किया जा चुका है। इसके साथ ही चर्म रोग विशेषज्ञ की ओपीडी भी मेडिकल कॉलेज की तरफ से शुरू हो चुकी है। जगह की कमी और मेडिसीन के मरीजों की संख्या को देखते हुए मेडिसीन ओपीडी के दिन बढ़ाकर चार किए जा रहे हैं। साथ ही जगह की कमी को देखते हुए दोनो ही ओपीडी पुराने मेटरनिटी और लैबर रूम की जगह आमने-सामने लगाई जाने की तैयारी शुरू हो गई है। सिविल सर्जन और मेडिकल कॉलेज के डीन ने मंगलवार को इस जगह का निरीक्षण करके नए स्थान पर सहमति जता दी है। इस पर काम शुरू हो गया है।

———-
बढ़ाएंगे डॉक्टरों की संख्या

एमसीएच में डॉक्टरों की कमी पर हमारी सिविल सर्जन से चर्चा हुई है। मरीजों की संख्या ज्यादा होने से परेशानी आ रही है। हमारे कई डॉक्टर्स यहां सेवाएं दे रहे हैं। कमी की वजह से और डॉक्टर्स बढ़ाने को लेकर सिविल सर्जन ने निवेदन किया है। आगामी दिनों में इनकी संख्या बढ़़ा देंगे जिससे समस्या का निदान होकर मरीजों को सहुलियत मिलेगी।
डॉ. संजय दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज, रतलाम

समस्या का निदान होगा
एमसीएच में डॉक्टरों की कमी से समस्याएं आ रही है और मरीजों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। मेडिकल कॉलेज के डीन से इस बारे में चर्चा हो गई है। वे कॉलेज के डॉक्सर्ट की संख्या बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। उधर मेडिसीन ओपीडी के दिनों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।
डॉ. आनंद चंदेलकर, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Home / Ratlam / स्कूल में विवाद करने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो