scriptसरकार के इस आदेश गरीबों को होगा लाभ | pds letest news chana dal | Patrika News
रतलाम

सरकार के इस आदेश गरीबों को होगा लाभ

सरकार के इस आदेश गरीबों को होगा लाभ

रतलामJan 16, 2019 / 12:10 pm

Sourabh Pathak

patrika

सरकार के इस आदेश गरीबों को होगा लाभ

रतलाम। सत्ता में आई कांग्रेस सरकार ने गरीबों के अनाज का भंडार खोल दिया है। सरकार ने राशन दुकानों पर अनाज लेने के लिए जाने वाले गरीब वर्ग को अब राशन में साबूत दाल देने के फरमान भी जारी कर दिए है। उपभोक्ताओं को अब फरवरी माह से राशन की दुकानों पर गेहूं, चांवल, शकर, नमक व केरोसिन के साथ दाल भी मिलने लगेगी।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए है। उसके तहत हितग्राहियों को अब २७ रुपए प्रति किलो में साबूत चना दाल व २४ रुपए प्रति किलो में साबूत मसूर की दाल मलेगी। हितग्राहियों को दाल किस मात्रा में किस मान से मिलेगी इसके लिए भी दिशा-निर्देशा जारी कर दिए गए है। यदि किसी परिवार में एक ही व्यक्ति है तो वह दोनों में से कोई भी साबूत दाल एक किलो दाल ले सकता है और यदि परिवार में चार या उससे अधिक सदस्य है तो उसे अधिकतम चार किलो दाल मिल सकेगी।
हितग्राहियों को होगा लाभ
महंगे भाव की दाल खरीद कर नहीं खाने पाने वाले हितग्राहियों के लिए सरकार ने अब इसकी कीमत कम करके उन्हे राशन दुकान से यह उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके पीछे कारण दाल नहीं खाने से गरीब वर्ग के बच्चों में पोषण की कमी होना भी बताया गया था। इसी के चलते सरकार ने समर्थन मूल्य पर दाल की खरीद करने के बाद उसे गरीब वर्ग में वितरण करने के निर्देश जारी किए थे, जो अब जाकर अमल में आएंगे।
शासन से मिले निर्देश
– पीडीएस की दुकानों से हितग्राहियों को सस्ती दर पर आखी दाल उपलब्ध कराए जाने के निर्देश मिले है। फरवरी माह से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। इसमें फिलहाल चना व मसूर को शामिल किया गया है। एक व्यक्ति के परिवार को एक किलो व बडे़ परिवार को अधिकतम चार किलो दाल मिलेगी।
विवेक सक्सेना, डीएसओ

Home / Ratlam / सरकार के इस आदेश गरीबों को होगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो