scriptपीओएस मशीन व आधार के बाद भी चल रहा राशन घोटाला | pds scam letest news | Patrika News
रतलाम

पीओएस मशीन व आधार के बाद भी चल रहा राशन घोटाला

पीओएस मशीन व आधार के बाद भी चल रहा राशन घोटाला

रतलामJul 26, 2018 / 12:04 am

Sourabh Pathak

patrika

पीओएस मशीन व आधार के बाद भी चल रहा राशन घोटाला

रतलाम। जिले में दस करोड़ का राशन घोटाला उजागर होने के बाद भी राशन माफिया इस खेल को अब भी अंजाम देने में जुटे है। इसका ताजा उदाहरण बुधवार को कॉलेज रोड स्थित न्यू आदर्श प्राथमिक उपभोक्ता भंडार पर खाद्य विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में देखने को मिला। जहां गरीबों के हक का करीब दो क्विंटल गेहूं जांच में कम पाया गया, जबकि नमक व चांवल जरूरत से ज्यादा मिला। राशन दुकान पर हुई अनियमितता के चलते विभाग ने यहां कार्रवाई कर प्रकरण तैयार किया है।
टीम को शिकायत मिली थी कि कॉलेज रोड स्थित न्यू आदर्श प्राथमिक उपभोक्ता भंडार पर राशन की कालाबाजारी का खेल जारी है। शिकायत पर जिला आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना ने सहायक आपूर्ति अधिकारी बीएस जमरे व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी रश्मि कांबते को जांच के लिए भेजा। उक्त अधिकारियों द्वारा की गई जांच में 1 क्विंटल 85 किलो गेहूं दुकान के स्टॉक में कम पाए गए। वहीं 2 क्विंटल 26 किलो नमक व 31 चांवल स्टॉक में अधिक पाए गए। वहीं दुकान में स्टॉक रजिस्टर विधिवत रूप में लिखा हुआ नहीं पाए जाने के साथ ही यहां अन्य अनियमितताएं भी नजर आई, जिसके चलते आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण तैयार करने की बात कही है।
23 हजार फर्जी कार्ड हुए खत्म
राशन घोटाले की जांच तत्कालीन कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने शुरू की थी, जिसमें प्रारंभिक रूप से शहर की दस राशन दुकानों की जांच में करीब दस करोड़ का घोटाला उजागर हुआ था। इस मामले में विभाग के तत्कालीन अधिकारी के साथ नगर निगम के कुछ अधिकारी व ठेकेदार के साथ दुकानदार व सेल्समैन के खिलाफ प्रशासन के जांच दल ने एफआईआर भी दर्ज कराई थी। उसके बाद जिलेभर में करीब 23 हजार फर्जी राशन कार्ड अगले छह से नौ माह में खत्म हो गए थे, जिनके नाम से हर माह लाखों रुपए का राशन उठ रहा था।
राशन कार्ड की होगी जांच
दुकान से राशन की कालाबाजारी के मामले में खाद्य विभाग के अधिकारी अब दुकान के राशनकार्डों की जांच करने की बात भी कह रहे है। यदि पूर्व में हुए सत्यापन की तरह सही तरीके राशन कार्ड की जांच होती है, तो यहां से भी कुछ फर्जी कार्ड मिलने की संभावना अधिकारी जता रहे है, जिसके चलते उक्त कार्ड पर जारी होने वाले राशन की कालाबाजारी का खेल जारी है। दरअसल राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए शासन ने पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाकर या जिसका अंगूठा न लगे उसका आधार कार्ड देखकर राशन देने के निर्देश दिए थे, उसके बाद भी यहां पर फर्जीवाड़े का खेल जारी है।
इनका कहना है
जांच में उजागर हुई अनियमितताएं

– उक्त दुकान की शिकायत मिली थी, जिसकी जांच में करीब 1 क्विंटल 85 किलो गेहूं कम पाए गए है और 2 क्विंटल 26 किलो नमक व 31 किलो चांवल स्टॉक में अधिक पाए गए है। दुकान में अन्य अनियमितताएं भी उजागर हुई है, जिसके चलते आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण बनाया जाएगा।
विवेक सक्सेना, डीएसओ

Home / Ratlam / पीओएस मशीन व आधार के बाद भी चल रहा राशन घोटाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो