scriptपीएम आवास योजना: आशियानों का सपना इनके लिए सपना ही रह गया | pm awas yojana 2019 | Patrika News
रतलाम

पीएम आवास योजना: आशियानों का सपना इनके लिए सपना ही रह गया

पीएम आवास योजना: आशियानों का सपना इनके लिए सपना ही रह गया

रतलामFeb 07, 2019 / 05:31 pm

Yggyadutt Parale

patrika

पीएम आवास योजना: आशियानों का सपना इनके लिए सपना ही रह गया

पहले इनके कागज कम थे, अब नगर निगम के पास रुपए नहीं, पीएम आवास योजना में ३० से अधिक लोगों को पहली किश्त का इंतजार

रतलाम। शहर को झुग्गी मुक्त करने का भले ढोल बजाया जा रहा हो, लेकिन हकीकत ये है कि नगर निगम ने जुलाई २०१७ से शुरू की प्रधानमंत्री आवाास योजना में ३० से अधिक हितग्राहियों को अब तक पहली ही किश्त रुपए ५० हजार इसलिए नहीं दिए, क्योकि निगम के पास इसके लिए बजट नहीं है। दो वर्ष पूर्व जब रुपए मंजूर हुए थे, तब इन लोगों के दस्तावेज अधूरे थे। योजना की शुरुआत २०१५ में पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी, लेकिन नगर निगम ने इस पपर अमल दो वर्ष बाद करना शुरू किया। पहली किश्त के लिए कुल १३७९ हितग्राहीयों के लिए राशि मंजूर हुई, लेकिन ११६५ लोग ही पांचवी किश्त तक पहुंच पाए है।

नगर निगम ने अब तक काफी लोगों को पहली से लेकर पांचवी तक किश्त दे दी है, लेकिन बजरंग नगर, ईश्वर नगर व विरियाखेड़ी के मिलाकर करीब ३० हितग्राही इस प्रकार के भी है जिनको अब तक एक भी धेला नहीं मिला है। इसकी एक मात्र वजह नगर निगम के पास इसके लिए रुपए नहीं होना है। इस बात को निगम के पीएम आवास योजना के जिम्मेदार भी स्वीकार करते है कि रुपए के अभाव में अब तक पहली किश्त जारी नहीं हो पाई है। बता दे कि हर किश्त में कुल ५० हजार रुपए देने का नियम है। कुल पांच किश्त में आवास बनना जरूरी होता है।

इस तरह करना होता कार्य
पहली किश्त में ५० हजार रुपए मिलते है जिसमे गड्डे करना जरूरी होता है। दूसरी किश्त में कॉलम खडे़ करना, तीसरी में दीवार खड़ी करना, चौथी में छत भरना व पांचवी में आवास कंपलिट होना जरूरी है।

ये है निगम की फैक्ट फाइल

कुल किश्त-विरियाखेड़ी-ईश्वर नगर-बजरंग नगर

पहली-४२२-५४८-४१३
दूसरी-४०४-४९०-४०२

तीसरी-४०१-४८१-४०१
चौथी-३७२-४२९-३९०

पांचवी-३४६-४२९-३९०

ये कहते है जिम्मेदार
पीएम आवास योजना में तेजी से कार्य चल रहा है। जिनके पूर्व में दस्तावेज तैयार नहीं थे, उनको समय पर पहली किश्त नहीं मिल पाई, पर एेसे लोगों की संख्या बेहद कम है। जल्दी ही इनको भी राशि मिलेगी।

– डॉ. सुनीता यार्दे, महापौर नगर निगम

Home / Ratlam / पीएम आवास योजना: आशियानों का सपना इनके लिए सपना ही रह गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो