scriptप्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास | PM Awas Yojna | Patrika News
रतलाम

प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

रतलामOct 14, 2019 / 05:28 pm

Yggyadutt Parale

प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

इस वर्ष 9738 का लक्ष्य तय, किस्तें देर से जारी होने से बढ़ी समस्या

रतलाम। आवासहीन लोगों को स्वयं का आवास देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के जिले हाल बेहद खराब है। वर्ष 2019-20 के वित्त वर्ष के लिए 418 ग्राम पंचायतों में 9738 आवास बनाने का लक्ष्य लिया गया। इसमें 9200 आवासों को मंजूरी भी मिल गई है लेकिन अब तक सिर्फ 14 आवास ही बनकर तैयार हो पाए हैं। इसके चलते जिले में आवास योजना का लक्ष्य हासिल होना मुश्किल है, 9200 आवासों को मंजूरी तो मिली है लेकिन किस्तें नहीं मिलने से आवास अधूरे पड़े हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अब तक जिले में उन हितग्राहियों को नहीं मिल पा रहा है जिनको इसकी जरूरत है। प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थिति जिले में बेहद खराब है। जिले की छह जनपद क्रमश: आलोट, बाजना, जावरा, पिपलौदा, रतलाम व सैलाना में से आलोट व जावरा जनपद में नाममात्र के आवास बनकर तैयार हुए हैं जबकि शेष जनपदों में अब तक एक भी आवास पूरा नहीं हुआ है। पिछले दिनों जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) संदीप केरकेट्टा ने भी इस बात पर नाराजी व्यक्त की थी। सीईओ केरकेट्टा ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की थी। इस समीक्षा में ही ये राज खुला की अब तक छह में से चार जनपद में एक भी आवास प्रधानमंत्री के नाम की चल रही योजना में बनकर तैयार नहीं हुआ है।

आदिवासी क्षेत्र में कमजोर
सबसे बड़ी बात ये है कि जिले की छह जनपद में से बाजना व सैलाना जैसी आदिवासी जनपद में सबसे अधिक पीएम आवास निर्माण की मंजूरी मिली, लेकिन बेहद खराब स्थिति भी इन दो जगह की ही है। इन दोनों जनपद में अब तक एक भी प्रधानमंत्री आवास योजना में बनकर तैयार नहीं हो पाया है। जब बने ही नहीं, तो हितग्राही को इसका लाभ भी नहीं मिल पाया है।


समीक्षा बैठक में निर्देश दिए

पिछले दिनों पीएम आवास योजना को लेकर समीक्षा बैठक हुई थी। इसके सभी जनपद के सीईओ को कार्य में तेजी को लाने को कहा गया है। वित्तीय वर्ष समाप्ति के पूर्व लक्ष्य को पाने का कार्य हो जाएगा।

– निशिबाला सिंह, अतिरिक्त सीईओ, जिला पंचायत

Home / Ratlam / प्रधानमंत्री आवास योजना: चार जनपद में पूर्ण नहीं हुआ एक भी पीएम आवास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो