scriptप्रधानमंत्री मोदी का सपना यहां हो साकार: आशियानों ने लिया अंतिम रूप | pradhan mantri awas yojana | Patrika News
रतलाम

प्रधानमंत्री मोदी का सपना यहां हो साकार: आशियानों ने लिया अंतिम रूप

प्रधानमंत्री मोदी का सपना यहां हो साकार: आशियानों ने लिया अंतिम रूप

रतलामMar 13, 2019 / 05:56 pm

Yggyadutt Parale

patrika

प्रधानमंत्री मोदी का सपना यहां हो साकार: आशियानों ने लिया अंतिम रूप

रतलाम। प्रधानमंत्री आवास (पीएम आवास) की अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम में डोसीगांव के लिए पात्र हितग्राहियों को आवास दिए जाने की प्रक्रिया के अंतर्गत हितग्राहियों ने बैंकों में खाता खुलवाकर आवास के लिए एडवांस बुकिंग की २०-२० हजार की राशि जमा करवाना शुरू कर दी है। डोसीगांव में बन कर तैयार हो चुके ४३२ आवासों के लिए अब तक ५७ हितग्राही बैंक में या निगम में एडवांस बुकिंग के २०-२० हजार रुपए जमा करवा चुके हैं। इन हितग्राहियों को बैंक से ऋण दिलाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। निगम सूत्रों का मानना है कि अभी केवल राशि जमा करवाई जा रही है। आवास आवंटन की प्रक्रिया में अभी वक्त लग सकता है क्योंकि हितग्राहियों के ऋण प्रकरण भी तैयार किए जाना हैं।
एक माह से चल रही है प्रक्रिया
डोसीगांव के अफोर्डेबल हाउसिंग योजना के मकान बनकर तैयार हो चुके हैं। इनके हितग्राहियों का भी चयन हो गया है। चयनीत हितग्राहियों को नगर निगम करीब एक माह पहले ही बुकिंग की एडवांस राशि २० हजार रुपए जमा कराने के लिए सूचना दे चुका है। अब जबकि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई है तो यह प्रक्रिया ऑन गोइंग (पहले से शुरू) होने से राशि जमा करवाने या लोन लेने की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं होगा। अलबत्ता इन आवासों के आवंटन में जरुर पेंच फंस सकता है। इसलिए अधिकारी फिलहाल इस बारे में किसी तरह का निर्णय नहीं कर पाए हैं।
एक लाख ८० हजार में मिल जाएगा मकान
पीएम अफोर्डेबल हाउस के फ्लैट और मकानों की असल कीमत ७ लाख ८५ हजार है। ये फ्लैट हितग्राहियों को मात्र १ लाख ८० हजार रु. में ही मिल जाएंगे। तीन लाख का शासन से अनुदान और २ लाख ८५ हजार रु. निगम से मिलाए जाएंगे। बची हुई दो लाख की राशि में विधायक निधि से २० हजार रु. भी हितग्राहियों को मिलेंगे। बचे हुए एक लाख ८० हजार रु. जमा करवाने पर हितग्राही को यह मकान या फ्लैट मिल जाएगा। यह राशि हितग्राही को ही जमा करवाना है। एडवांस में २० हजार रुपए और बची हुई १ लाख ६० हजार रुपए का लोन भी शासन से उपलब्ध कराया जा रहा है।
फैक्ट फाइल
मकान या फ्लैट का क्षेत्रफल – ३५० वर्ग फीट

मकान या फ्लैट की कीमत – ७ लाख ८५ हजार रुपए
शासन से अनुदान – ३ लाख रुपए

निगम से अनुदान – २ लाख ८५ हजार रुपए
हितग्राही अंशदान – २ लाख रुपए
(नोट – हितग्राही अंशदान दो लाख रुपए में २० हजार रुपए विधायक देंगे। इससे हितग्राही को मात्र १ लाख ८० हजार जमा करवाना है)

Home / Ratlam / प्रधानमंत्री मोदी का सपना यहां हो साकार: आशियानों ने लिया अंतिम रूप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो