scriptरेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़, रेल यातायात प्रभावित | railway news | Patrika News
रतलाम

रेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़, रेल यातायात प्रभावित

रेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़, रेल यातायात प्रभावित

रतलामJun 02, 2019 / 05:57 pm

Yggyadutt Parale

patrika

रेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़, रेल यातायात प्रभावित

रतलाम। तेज आंधी व तुफान के बाद शाम को मंदसौर-पिपलियामंडी के बीच थड़ोद गांव के करीब पटरी पर पेड़ गिर गए। एक बिजली का पोल भी गिरा। शाम 4 बजे हुई इस घटना ने मंदसौर से नीमच के बीच रेल यातायात को थाम दिया। करीब 30 मिनट पेड़ को हटाने में लगे, जबकि बिजली के पोल को हटाने में रात की ११ से अधिक बज गई। इस घटना के बाद अनेक ट्रेन की गति पर असर पड़ा व कई ट्रेन को रास्ते में रोका गया। रेलवे का राहत दल मौके पर नहीं पहुंच पाया। इंजन के चालक ने इंजन की रोशनी में इनको हटाने का कार्य किया। घटना के बाद पिपलियामंडी से मल्हारगढ़ के बीच १० से अधिक बिजली के पोल झूके हुए पाए गए।

 

रेलवे के परिचालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार शाम करीब 4 बजे मंदसौर-नीमच जिले में तेज हवाएं चली। इससे अनेक पेड़ गिरे। इस घटना के दौरान मंदसौर से पिपलियामंडी के बीच 283-5-6 किलोमीटर पर पेड़ गिर गए। रेलपथ निरीक्षक ने घटना की सूचना रेलवे नियंत्रण कक्ष को दी, इसके बाद ट्रेन नंबर 79304 चित्तौडग़ढ़-रतलाम डेमू को रास्ते में रोका गया। सूचना समय पर नहीं मिलती तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।
यहां एक पोल गिरा

रेलवे के बिजली विभाग के अधिकारियों के अनुसार हरकिययाखाल-नीमच के बीच बिजली का एक पोल रेलवे ट्रैक पर गिरा। यहां पर रेलवे बिजलीकरण का कार्य कर रही है। इस कार्य के दौरान ही तीन दिन पूर्व लगाया गया पोल गिर गया। इसके बाद अनेक ट्रेन को रास्ते में रोका गया। इतना ही नहीं बाद में जब निरीक्षण कार्य शुरू हुआ तो पिपलियामंडी-मल्हारगढ़ के बीच 255-13, 268-8, 269-2, 269-15, 270-6, 270-10, 270-14, 272-1, 271-7, 271-4 किलोमीटर पर अनेक पोल झूके हुए पाए गए। इनको अब दूरस्त करने का कार्य रविवार सुबह होगा।
इन ट्रेन की गति पर पड़ा असर

रेलवे के अनुसार ट्रेन नंबर 79304 चित्तौडग़ढ़ रतलाम डेमू, 19333 इंदौर रतलाम मंदसौर बिकानेर महामना एक्सपे्रस, 19327 रतलाम उदयपुर, 02731 जयपुर स्पेशल, 14801 जोधपुर इंदौर आदि ट्रेन को अलग-अलग स्टेशन पर रास्ते में रोका गया। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार रेलवे ट्रैक पर अलग-अलग जगह आए पेड़ को हटा लिया गया है, लेकिन बिजली के पोल को सही करने में समय लगेगा।
युद्ध स्तर पर कार्य

प्राकृतिक आपदा से पेड़ आदि ट्रैक पर गिरे थे। इनको सूचना मिलने के बाद समय रहते युद्ध स्तर पर कार्य करके हटा दिया गया। कुछ ट्रेन को अलग-अलग स्टेशन पर रोका गया।
– आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक, रतलाम रेल मंडल

railway

Home / Ratlam / रेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़, रेल यातायात प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो