scriptरेलवे का निजीकरण: काली पट्टी बांधकर जताया विरोध | railway news | Patrika News
रतलाम

रेलवे का निजीकरण: काली पट्टी बांधकर जताया विरोध

रेलवे का निजीकरण: काली पट्टी बांधकर जताया विरोध

रतलामJul 02, 2019 / 05:33 pm

Yggyadutt Parale

patrika

रेलवे का निजीकरण: काली पट्टी बांधकर जताया विरोध

रतलाम। रेलवे के निजीकरण के खिलाफ व विभिन्न यूनिट को कंपनी या निगम बनाने के विरोध में वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन ने एक सप्ताह का आंदोलन सोमवार से शुरू कर दिया। इस दौरान कर्मचारियों ने पहले प्रदर्शन किया, बाद में दिनभर काली पट्टी बांधकर काम किया। मंगलवार सुबह डीजलशेड गेट पर सुबह ८ बजे प्रदर्शन करेंगे।

यूनियन प्रवक्ता प्रकाशचंद्र व्यास के अनुसार ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन की अपील पर देशभर में सोमवार से विरोध सप्ताह की शुरुआत हो गई है। इसके अंतर्गत रतलाम में भी विरोध प्रदर्शन अलग-अलग यूनिट में किया गया। सहायक मंडल मंत्री नरेंद्रसिंह सोलंकी के नेतृत्व में इलेक्ट्रिकल विभाग में प्रदर्शन करके कालीपट्टी बांधी गई। यूनियन की महिला समिति की रंजीता वैष्णव के नेतृत्व में ट्रेन लाइटिंग विभाग में प्रदर्शन हुआ व कर्मचारियों ने निजीकरण का विरोध किया।

इन तारीख को होगा प्रदर्शन

रतलाम डीजलशेड गेट पर मंगलवार सुबह ८ बजे निजीकरण व निगम के साथ कंपनी बनाने के निर्णय का विरोध होगा। इसके अलावा ५ जुलाई को डीआरएम कार्यालय पर धरना दिया जाएगा। मंडल के चित्तौडग़ढ़ में ३ जुलाई को, ४ जुलाई को महू में प्रदर्शन किया जाएगा। सोमवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान केंद्रीय उपाध्यक्ष सीमा कौशिक, शाखा पदाधिकारी अशोक तिवारी, दीक्षांत पंड्या, बृजेश मिश्रा, हेमंत मिश्रा, मनीष जोशी, राजनाथ यादव, पंकज पंवार सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
पटरियां पानी में डूबी, देरी से आई ट्रेन

मुंबई क्षेत्र में हो रही बारिश का असर रेलवे पर भी पड़ा है। मुंबई के करीब पालघर में पटरियों पर पानी भरने की वजह से ३ यात्री ट्रेन को देर से चलाया गया। इसमे गणगौर एक्सपे्रस ट्रेन भी शामिल है। रेलवे के अनुसार मुम्बई के पालघर स्टेशन के पास रेलवे लाइन पर पानी जमा होने के कारण ट्रेन नंबर 19023 मुम्बई सेंट्रल फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 12471 बांद्रा टर्मिनस श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस अपने प्रारंभिक स्टेशन से एक घंटे देरी से चली। ट्रेन नंबर 12955 मुम्बई सेंट्रल जयपुर एक्सप्रेस मुम्बई से शाम ६.५० के स्थान पर ७.४० बजे चली।
प्लेटफॉर्म नंबर सात से चलेंगी पांच यात्री ट्रेन

रतलाम. प्लेटफॉर्म नंबर सात को दाहोद एंड (डाउनयार्ड) से जोडऩे का कार्य ९० प्रतिशत पूरा हो गया है, जो 10 प्रतिशत कार्य शेष है, उस पर तेजी से काम चल रहा है। यदि कार्य की गति यूं ही बनी रही तो इसी माह से पांच यात्री ट्रेन 7 नंबर प्लेटफॉर्म से मंदसौर-नीमच की ओर जाने लगेंगी।
यार्ड रिमोडलिंग का सपना लंबे समय से रेलवे के अधिकारी देख रहे है। मंडल में डायमंड क्रासिंग को 2007-08 में समाप्त किया गया, लेकिन यार्ड रिमोडलिंग का कार्य करने में हमेशा कुछ न कुछ तकनीकी परेशनी खड़ी हुई। इस समस्या को हल करने के लिए दो अलग-अलग महाप्रबंधक ने निरीक्षण किया। इसके बाद भी इस यार्ड पर तीखे कर्व की समस्या का समाधान नहीं हुआ। बाद में मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर और उनकी टीम ने इसके लिए कार्य किया। अब यह एक पखवाड़े में पूरा होने वाला है।
इन ट्रेन का बदलेगा प्लेटफॉर्म
ट्रेन नंबर २२९०१ उदयपुर सुपरफास्ट, ट्रेन नंबर ८२६५३ जयपुर सुविधा एक्सपे्रस, ट्रेन नंबर १९६६८ हमसफर एक्सपे्रस, ट्रेन नंबर १९५७५ ओखा नाथद्वारा एक्सपे्रस, ट्रेन नंबर १२९९५ उदयपुर मुंबई सुपरफास्ट एक्सपे्रस को आगामी दिनों में सात नंबर प्लेटफॉर्म से चलाया जा सकता है।
अंतिम निर्णय कुछ दिन बाद
दाहोद एंड पर यार्ड रिमोडलिंग कार्य एक चैलेंज था। अब ये कार्य लगभग पूरा हो गया है। आगामी दिनों में हम कुछ ट्रेन को, जिसमे मालगाड़ी भी शामिल रहेगी प्लेटफॉर्म नंबर ७ से दाहोद तरफ चलाएंगे।
– आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक

Home / Ratlam / रेलवे का निजीकरण: काली पट्टी बांधकर जताया विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो