Breaking अब ट्रेन में चोरी नहीं होगा आपका सामान, रेलवे ने उठाया ये जरूरी कदम, आप भी पढे़ं, क्या किया रेलवे ने

Breaking अब ट्रेन में चोरी नहीं होगा आपका सामान, रेलवे ने उठाया ये जरूरी कदम, आप भी पढे़ं, क्या किया रेलवे ने

By: Ashish Pathak

Published: 16 May 2018, 06:06 AM IST

रतलाम। मुंबई-रतलाम-दिल्ली-मुंबई राजधानी ट्रेन में रेलवे ने सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरुआत की है। कुछ समय पूर्व इस ट्रेन में पदस्थ आरपीएफ जवानों को बॉडी कैमरे लगाए गए थे। इसके बाद अब कोच में ही कैमरे लगा दिए गए है। शुुरुआत में 5 कोच में 20 हाई रिजाल्यूशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसको 100 कोच में लगाने की योजना है। इस पर रेलवे ढाई करोड़ रुपए का खर्चा करेगा। मुुबई-रतलाम-दिल्ली-मुंबई के बाद देश की अन्य राजधानी ट्रेन में भी इसी प्रकार से सीसीटीवी कैमरे लगने जा रहे है।

 Rajdhani Express

मंडल के अधिकारियों के अनुसार रेलवे लगातार यात्री सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है। इसी के अंतर्गत कुछ समय पूर्व आरपीएफ जवानों को बॉडी कैमरा लगाए गए। अब इससे एक कदम आगे बढ़कर पश्चिम रेलवे ने राजधानी ट्रेन के डिब्बों में कैमरे लगाने की शुरुआत की है। अब तक 5 कोच में कैमरे लगाने में रेलवे ने 10 लाख रुपए का व्यय कर दिया है।

 Rajdhani Express

सुरक्षा को देखते हुए निर्णय

असल में राजधानी ट्रेन को वीआईवी ट्रेन कहा जाता है। इसमे बडे़ अधिकारी, जनप्रतिनिधि आदि यात्रा करते है। कुछ समय से ये ट्रेन यात्रियों के लिए लगातार हो रही चोरियों की घटना की वजह से सुरक्षित नहीं रह गई है। एेसे में अब यात्रियों को अधिक सुरक्षा मिले इसके लिए इस प्रकार के कैमरे लगाए गए है। रेलवे 100 कोच में इस प्रकार के कैमरे लगाने जा रहा है। हर कोच में 6 कैमरे लगे हुए होंगे। इसके लिए रेलवे ने निविदा जारी कर दी है। 6 में से 4 कैमरे तो दोनों तरफ के गेट पर लगे हुए होंगे। शेष को बीच में लगाया जाएगा।

 Rajdhani Express

चैन्नई में तैयार हुए विशेष कोच

रेलवे अधिकारियों के अनुसार चैन्नई स्थित इंटिग्रल कोच फेक्ट्री में इस प्रकार के विशेष कोच तैयार किए गए है। इनमे लगे कैमरे चेहरों की पहचान आसानी से करेगा। इतना ही नहीं, जब डिब्बों में अंध्ेारा होगा, तब भी ये कैमरे काम करेंगे। बड़ी बात ये है कि चलती ट्रेन में जब लगाता कंपन होता है, तब भी ये बेहतर वीडियो रिकार्ड कर पाएंगे। वर्ष 2014 से 17 तक के रिकार्ड को देखे तो राजधानी व इस स्तर की ट्रेन में अनेक बार मंडल में चोरियों की घटना हुई है। एेसे में यात्रियों को इस निर्णय से बड़ा लाभ ही होगा।

 Rajdhani Express

सुरक्षा के लिए बड़ा निर्णय

रेलवे लगातार यात्रियों की सुरक्षा के लिए गंभीर है। इसके चलते ये निर्णय लिया गया है। इससे मंडल के अधिकारियों को भी बड़ा लाभ होगा।

- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

 Rajdhani Express
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned