scriptव्हीसल ब्लोअर हेमंत अकोदिया की मौत: 10 करोड़ के राशन घोटाले को किया था उजागर | rashan ghotala | Patrika News
रतलाम

व्हीसल ब्लोअर हेमंत अकोदिया की मौत: 10 करोड़ के राशन घोटाले को किया था उजागर

व्हीसल ब्लोअर हेमंत अकोदिया की मौत: 10 करोड़ के राशन घोटाले को किया था उजागर

रतलामJul 21, 2019 / 05:47 pm

Yggyadutt Parale

patrika

व्हीसल ब्लोअर हेमंत अकोदिया की मौत: 10 करोड़ के राशन घोटाले को किया था उजागर

रतलाम। शहर में दस करोड़ का राशन घोटाला उजागर करने वाले व्हीसल ब्लोअर हेमंत अकोदिया की हार्ट अटैक से मौत हो गई। अकोदिया को शुक्रवार सुबह अटैक आया था, जिसके बाद जिला अस्पताल में उन्हे उपचार के बाद इंदौर रेफर कर दिया गया था, जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। हेमंत का शव शनिवार दोपहर में रतलाम के जवाहर नगर स्थित घर पहुंचा और शाम को पास के मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार हुआ।

हेमंत ने तत्कालीन कलेक्टर बी. चंद्रशेखर के रतलाम में रहने के दौरान तीन बड़े घोटाले उजागर किए थे। उसमें सबसे बड़ा राशन घोटाला था। इसके साथ ही राष्ट्रीय परिवार सहायता और पेंशन घोटाला भी हेमंत ने उजागर किया था, जिन मामलों की जांच अब तक चल रही है। वहीं राशन घोटाले उजागर होने के बाद नगर निगम, खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ करीब राशन दुकान संचालक व सेल्समेन को भी आरोपी बनाकर उनके खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया था।

 

पुलिस-प्रशासन लेते थे मदद
राशन घोटाला उजागर करने के दौरान हेमंत ने तत्कालीन कलेक्टर बी. चंद्रशेखर को घोटाले के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन तरीके से बताई थी। जिसके बाद तत्कालीन कलेक्टर व एसपी ने एक साथ राशन दुकान पर दबिश देकर मामले की जांच पहले प्रशासन की टीम ने की थी, जिसमें शुरुआती दौर में दस करोड़ का घोटाला होना पाया गया था। बाद में अधिकारी तो बदले लेकिन प्रशासन की जांच पर पुलिस ने दोषियों के खिलाफ केस दर्ज कर न्यायालय में चालान पेश किए थे। उनमें से कुछ अभी जमानत पर बाहर है तो कुछ अब भी अंदर है।
देर रात चाकूबाजी की तीन घटनाएं, तीन घायल

रतलाम। मामूली बातों पर विवाद और चाकूबाजी की घटनाएं आम हो गई है। बीती रात इसी तरह की तीन वारदातें शहर और गांव में हो गई। तीनों ही मामलों में चाकू में घायल चार लोगों को जिला अस्पताल में लाया गया। यहां प्रारंभिक इलाज के बाद इन्हें भर्ती कर लिया गया। कुछ की रात को ही छुट्टी हो गई जबकि कुछ की सुबह छुट्टी कर दी गई।
पहली घटना मोमिनपुरा में रात करीब ११ बजे हुई। चौराहे पर खड़े शादाब पिता सईद शाह १७ साल निवासी मोमिनपुरा और फरदीन पिता जाकिर अंसारी १७ साल निवासी घोसी मोहल्ला खड़े थे कि आमिर पिता अब्बा उर्फ हामिद और हामिद ने उन पर चाकुओं से हमला कर दिया। दोनों के पेट पर चाकू लगे। इनका कहना था कि चाकू मारने वाले उनसे कह रहे थे कि वे घूरकर देखते हैं इसलिए उन्हें चाकू मार रहे हैं। घायलों को जिला अस्पताल में लाकर इलाज करवाया गया। उधर दूसरे पक्ष की तरफ से आमिर पिता अब्बार ने भी इन दोनों के खिलाफ माणकचौक थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
दूसरी घटना- दूसरी घटना पोलोग्राउंड क्षेत्र मेें रात साढ़े ११ बजे हुई। जवाहरनगर निवासी अविनाश पिता महेंद्र धवन पोलोग्राउंड क्षेत्र मे था। इसी दौरान अंकुश श्रीवास्तव निवासी रेलवे कॉलोनी का युवक आया और उसने उस पर चाकू से हमला कर दिया। उसका कहना था कि वह उसे बार-बार घूर कर क्यों देखता है। रात को हुई वारदात के बाद घायल अविनाश को जिला अस्पताल लाया गया जहां उसका इलाज किया गया। बताया जाता है कि शनिवार को दिन में दोनों पक्ष थाने पहुंचे और एक-दूसरे को जानने की बात कहकर अपनी रिपोर्ट वापस ले ली। पुलिस थाने में कोई प्रकरण इस पर दर्ज नहीं हुआ।
तीसरी घटना- चाकूबाजी की तीसरी घटना बिलपांक थाने के गांव रेन में हुई। गांव के ईश्वरलाल पिता गोमा भाभर २८ साल को चाकू मार कर घायल किया गया। मामला कुछ इस तरह है कि ईश्वरलाल की पत्नी कुछ समय पहले कहीं चली गई है। इस पर ईश्वर का कहना था कि उसके मामा बद्रीलाल गरवाल के लड़के मुकेश और उसकी बहन अनिता ने उसे भगा दिया। इसी बात को लेकर ईश्वर आए दिन उनके साथ गाली गलौच करता था। शुक्रवार की रात को भी वह इन दोनों को गाली गलौच कर रहा था। इससे गुस्सा होकर मुकेश ने उसे चाकू मार दिया। ईश्वर के हाथ में चाकू से घाव हुआ है।

Home / Ratlam / व्हीसल ब्लोअर हेमंत अकोदिया की मौत: 10 करोड़ के राशन घोटाले को किया था उजागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो