scriptसबसे जुदा है रतलामी गेंदा, दिल्ली-गुजरात में भी मांग | Ratlam: flowers of city | Patrika News

सबसे जुदा है रतलामी गेंदा, दिल्ली-गुजरात में भी मांग

locationरतलामPublished: Sep 25, 2015 04:22:00 pm

Submitted by:

आभा सेन

व्यापारियों की माने तो मथुरा, मुंबई, दिल्ली के अलावा गुजरात में अधिक मांग, किसानों को १६ दिन में भी मिलेंगे अच्छा दाम

flowers

flowers

रतलाम। रतलामी गेंदा श्राद्ध में शहर सहित अन्य राज्यों में अपनी महक बिखरेगे। पहले बारिश की लम्बी खेंच और फिर लगातार बारिश से फूलों की खेती प्रभावित हुई है, जिसके चलते आधे उत्पादन में कमी आई और भाव में तेजी देखी जा रही है। मौसम साफ रहा तो व्यापारियों के अनुसार इस साल श्राद्ध पक्ष में भी गेंदा, गुलाब, रजनीगंधा और लाल कलकत्ती के भाव किसानों को अच्छे मिलने के आसार है। ऐसा इसलिए की फूलों की मांग इन दिनों काफी मात्रा में मथुरा, मुंबई, दिल्ली के अलावा गुजरात व्यापारियों द्वारा की जा रही है। वैसे मंडी में इन दिनों प्रतिदिन करीब 20 टन माल पहुंच रहा है। मौसम अगर साथ देता तो 35-40 टन तक माल पहुंचता है।

15 टन माल प्रतिदिन बाहर जाता

फूल मंडी अध्यक्ष भेरूलाल बुदिया के अलावा व्यापारी धर्मेंंद्र रेडा, अशोक पटेल, विष्णु दग्धी, शैलेंद्र कछावा ने बताया कि कुआ झागर, रूपाखेड़ा, खेड़ा पिपलौदी, नलकुई, सरवनी, तितरी, हरथली, मथुरी, पलसोड़ा, कलमोड़ा आदि करीब 30-40 गांवों से प्रतिदिन 2000 किसान मंडी पहुंचते हैं। मंडी से करीब 15 टन माल अन्य प्रदेशों की मंडी में पहुंचता है और पांच टन माल प्रतिदिन जिले में लगता है। इसके अलावा जिले से करीब 150 किसान अन्य प्रदेशों में सीधा माल पहुंचा रहे हंंै।

श्राद्ध में अच्छे भाव की उम्मीद

इस वर्ष फूल फसल में नुकसानी के कारण गणेशोत्सव में किसानों को 35 रुपए किलो तक भाव मिले है। उत्पादन में कमी आई है और अन्य प्रदेश में काफी मांग है। बस मौसम साथ देना चाहिए। इसलिए श्राद्ध पक्ष में भी 10-12 रुपए किलो तक भाव मिलने के आसार है। वैसे श्राद्ध पक्ष में लेवाल तक नहीं मिलते हैं।

-तेजपाल रेड़ा, फूल व्यापारी, हरमाला रोड, रतलाम

फूल आवक भाव प्रति किलो

पीला-लाल गेंदा- 13 टन 20-25
लाल कलकत्ती- 08 टन 15-20
लाल गुलाब- 02 टन 100-125
रजनी गंधा 25 किलो 200-250
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो