scriptरतलाम मंडी में सुविधा नहीं, किसानों से दस फीसदी अतिरिक्त टैक्स की वसूली | ratlam news | Patrika News
रतलाम

रतलाम मंडी में सुविधा नहीं, किसानों से दस फीसदी अतिरिक्त टैक्स की वसूली

सुविधाओं के लिए किसानों होते हैं परेशान, आए दिन बनती है जाम और विवाद की स्थिति

रतलामJul 04, 2018 / 04:53 pm

harinath dwivedi

patrika

रतलाम मंडी में सुविधा नहीं, किसानों से दस फीसदी अतिरिक्त टैक्स की वसूली

रतलाम। शहर में सब्जी-लहसुन-प्याज, अनाज मंडी के साथ ही फल-फूल भी अलग-अलग स्थानों पर नीलाम होने से किसान, आमजन के साथ व्यापारी भी खासे परेशान है। शहर की कृषि उपज मंडी महू-नीमच रोड और सैलाना बस स्टैंड स्थित सब्जी मंडी में जगह की कमी है। हरमाला रोड स्थित फल-फूल मंडी अस्थाई रूप से संचालित होती है। फूल मंडी किसानों को सुविधा के नाम पर कुछ नहीं ऊपर से १० प्रतिशत तक टैक्स भी भुगत रहा है। हालात इतने खराब है कि फल हरमाला रोड पर लग रही है। जहां पर प्रतिदिन लाखों रूपए का व्यापार होता है और व्यापारियों के साथ सैकड़ों किसान प्रतिदिन यहां परेशानी झेलते है।
भावांतर भुगतान योजना अन्तर्गत लहसुन-प्याज की खरीदी की बंद होते ही मंडी प्रशासन फिर से प्याज को सैलाना बस स्टैंड मंडी ५ जुलाई से पहुंचाने की तैयारी में लगा है, जबकि मंगलवार को ११० ट्राली प्याज शाम तक मंडी पहुंच गया था। सब्जी मंडी के मुख्य द्वार के नाले का काम चल रहा, जहां चार दिन से रास्ता बंद है, एक गेट आवागमन के काम का नहीं है। रहा एक शास्त्रीनगर वाला गेट जहां से प्याज-लहसुन आने और लोडिंग के बाद परिवहन में किसानों के साथ व्यापारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बारिश का समय है, यहां न तो पर्याप्त रूप से उपज रखने के लिए शेड और ना ही व्यापारियों को खरीदा माल रखने के लिए स्थान है।
मंडियों में ठगा जा रहा किसान
तितरी के कृषक भेरूलाल पाटीदार ने बताया कि अधिकांश स्थानों पर एक ही स्थान पर मंडी संचालित होती है, ताकि किसानों को अलग-अलग स्थानों पर अपनी उपज लेकर भटकना ना पड़े। रतलाम ही ऐसा स्थान है जहां पर चार स्थानों पर चार मंडियां लग रही है और किसान ठगा जा रहा है। किसान अगर फल-फूल, सब्जी और अनाज लेकर घर से निकले तो परेशान हो जाए, क्योंकि अनाज के लिए महू-नीमच रोड, सब्जी-लहसुन-प्याज के लिए सैलाना बस स्टैंड और फल के लिए हरमाला रोड और फूल भी वहीं, लेकिन ना तो किसानों के सुविधाघर है ना वाहन खड़े करने का स्थान ऊपर से व्यापारियों द्वारा १० प्रतिशत टैक्स काटा जाता है, जिसे कोई देखने वाला तक नहीं।
नीलाम किया जाएगा
व्यापारियों से चर्चा कर प्याज को ५ जुलाई से पुन: सैलाना बस स्टैंड स्थित मंडी ले जाए जाएगा। भावांतर योजना के दौरान प्याज की खरीदी कृषि उपज मंडी में की जा रही थी, मंगलवार शाम तक ११० ट्राली प्याज पहुंच गया है। मंडी में भी जगह की कमी है। लहसुन-प्याज मंडी के लिए प्रस्तावित २३ बिघा भुमि पर जल्द ही बाऊंड्रीवाल का काम शुरू किया जाएगा, टेंडर हो चुके हैं।
एमएल बारसे, सचिव, कृषि उपज मंडी, रतलाम

Home / Ratlam / रतलाम मंडी में सुविधा नहीं, किसानों से दस फीसदी अतिरिक्त टैक्स की वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो