scriptइस जिले में डेंगू के 28 नए मरीज आए सामने, आंकड़ों में 150 से ज्यादा हुए मरीज | ratlam news | Patrika News
रतलाम

इस जिले में डेंगू के 28 नए मरीज आए सामने, आंकड़ों में 150 से ज्यादा हुए मरीज

32 संदिग्ध मरीजों के सेंंपलों की जांच में आधे पॉजीटिव मिले

रतलामNov 11, 2018 / 05:28 pm

harinath dwivedi

patrika

इस जिले में डेंगू के 28 नए मरीज आए सामने, आंकड़ों में 150 से ज्यादा हुए मरीज

रतलाम। डेंगू शब्द सुनते ही शहर के लोग परेशान हो रहे है। रात में सर्द मौसम होने के बाद भी डेंगू के मरीजों का लगातार सामने आने का क्रम बरकरार है। दीपावली त्योहार के अवकाश के दौरान कोई जांच नहीं की गई अलबत्ता नमूने लेकर रखे गए थे। इनकी एक साथ जांच की गई तो 48 में से 28 मरीजों को डेंगू की पुष्टि हो गई है। यह बड़ा आंकड़ा है और इसके साथ ही जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 150 से ज्यादा पहुंच गई है।
सर्दियों में अकसर मच्छर गायब हो जाते हैं चाहे वे किसी भी तरह के हों। यही नहीं सर्द मौसम में घरों में रात के समय रजाई औढ़कर सोने से भी मच्छर काट नहीं पाते हैं। सुबह-शाम और दिन में पूरी बाह के कपड़े पहने रहने से भी मच्छर नहीं काट पाते हैं तो डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का असर कम हो जाता है किंतु इस समय दिन में मौसम गर्म रहने से इन मच्छरों पर रात के सर्द मौसम का असर कम दिखाई दे रहा है। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित के अनुसार डेंगू के मच्छर दिन में काटते हैं जबकि रात में ये किसी को नहीं काटते हैं। इसलिए जब तक दिन में सर्द मौसम नहीं होगा इनका असर कम नहीं पड़ेगा। रात में सर्द मौसम होने से कोई इन मच्छरों पर फर्क नहीं पड़ता है।
ट्रांस ओबेरियन ट्रांसमिशन
वैज्ञानिक भाषा में इन मच्छरों में मादा मच्छर को ट्रांस ओबेरियन ट्रांसमिशन कहते हैं। कोई मादा मच्छर डेंगू से इफेक्टेड हैं और वह अंडे देती है तो जितने भी अंडे वह देती है और उससे जो बच्चे बनते हैं वे सभी डेंगू से इफेक्टेड ही रहते हैं यानि वे सभी डेंगू बीमारी फैलाने के लिए प्रभावी होते हैं। घर में कोई डेंगू का मरीज है तो उसे मच्छरदानी में रखा जाना उचित रहता है क्योंकि उसे दोबारा मच्छर काटता है और वह मच्छर किसी दूसरे को काटेगा तो उसे भी डेंगू बीमारी होना तय हो जाता है। टांस ओबेरियन ट्रांसमिशन प्रक्रिया कहा जा सकता है।

Home / Ratlam / इस जिले में डेंगू के 28 नए मरीज आए सामने, आंकड़ों में 150 से ज्यादा हुए मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो