लोकसेवा केंद्र पर परेशान हो रहे लोग, 3-4 दिन बाद का मिल रहा नंबर

लोकसेवा केंद्र पर परेशान हो रहे लोग, 3-4 दिन बाद का मिल रहा नंबर

Chandraprakash Sharma | Updated: 11 Jul 2019, 06:15:28 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

लोकसेवा केंद्र पर परेशान हो रहे लोग, 3-4 दिन बाद का मिल रहा नंबर

रतलाम। शहर गुलाब चक्कर स्थित एक मात्र लोक सेवा केंद्र पर सैड़कों नागरिक हर दिन अपनी समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां दिक्कतें दूर होने के नाम ही नहीं ले रही है। सुबह से शाम तक तो ठीक केंद्र पर तीन-चार दिन में भी काम पूरे नही हो रहे हैं। इसलिए हर दिन कोई गांव से तो कोई शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से पहुंचकर सुबह से शाम सेवा केंद्र पर ही बिता रहा है ताकि उसका काम हो और वह आगे की कार्यवाही पूरी कर सके। नागरिकों की माने तो केंद्र पर खसरा नकल, जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदक महिला-पुरुष दोनों परेशान है। आवेदकों तीन-तीन-चार-चार दिन से चक्कर लगा रहा है। इन दिनों केंद्र पर लंबी कतारें लग रही है। बावजूद कई आवेदकों के काम समय पर नहीं हो रहे, पांच केंद्र है, जहां पर कभी सर्वर जाम तो भीड़ छटने का नाम नहीं ले रही है। केंद्र पर मौजूद बाबूलाल मालवीय और विजयसिंह जाती प्रमाण पत्र बनवाए आया हूं, मैं लाईन में सुबह ९ बजे से लगा हूं। दूसरों के फार्म ले रहे हैं, लेकिन यहां पर तो दलालों के माध्यम से काम हो रहे हैं।
बिरियाखेड़ी से आई कालीबाई ने बताया कि मैं विधवा पेंशन के फार्म भरने पहुंची महिला सुबह से लाइन में लगी थी, जिसका दोपहर में नंबर आया तो यह कहकर रवाना कर दिया कि इसमें मोबाइल नंबर नहीं है, महिला ने बताया कि मैडम कह रही है कि मोबाइल नंबर लेकर आओ अधुरे कागज है। मैं अपने बच्चे का मोबाइल नंबर लेकर पहुंची तो कहा कि अब बाद में आना है। ग्राम बडोदिया आए किसान फूलसिंह ने बताया कि खाता-खसरा नकल के लिए तीन-चार दिन से आ रहा हूं। सुबह से लाइन में लगने के बाद भी नंबर नहीं आ रहा है। भीड़ अधिक होने के बाद शाम को कार्यालय बंद हो जाता, आज फिर लाइन में लगे है। एक महिने से बहुत भीड़ हो रही है लोग परेशान है। ईश्वरलाल नंदूजी का कहना था कि स्कूल में जमा कराने के लिए आय का प्रमाण पत्र बनवना है, इसलिए आया हूं। आज बनवा लूंगा नहीं तो फिर कल आना पड़ेगा। आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आए रतलाम टाटानगर निवासी शोएब सुबह आया था तो भीड़ अधिक थी, अब आया हूं तो सर्वर डाउन हो गया है। सर्वर नहीं चालू, सभी बैठे है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned