scriptअभी सस्ते प्याज के आसार नहीं, थोक भाव फिर 7291 रुपए प्रति क्विंटल | ratlam news | Patrika News
रतलाम

अभी सस्ते प्याज के आसार नहीं, थोक भाव फिर 7291 रुपए प्रति क्विंटल

अभी सस्ते प्याज के आसार नहीं, थोक भाव फिर 7291 रुपए प्रति क्विंटल

रतलामDec 13, 2019 / 06:38 pm

Chandraprakash Sharma

अभी सस्ते प्याज के आसार नहीं, थोक भाव फिर 7291 रुपए प्रति क्विंटल

अभी सस्ते प्याज के आसार नहीं, थोक भाव फिर 7291 रुपए प्रति क्विंटल

रतलाम। एक समय था जब अन्य प्रांतों में जिले के प्याज से पूर्ति होती थी, लेकिन लगता है इस साल स्थानीय पूर्ति करने में भी दिक्कतें आने वाली है। क्योंकि वर्तमान स्थिति देखे हुए अभी सस्ते प्याज मिलने के आसार नहीं लग रहे हैं, पिछले दो दिन में जो भाव 8300 से रुपए प्रति क्विंटल से उतरकर 6400 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गए थे, जिससे अनुमान लगाया जा रहा था कि कुछ हद तक प्याज के चढ़ते दामों से आमजनता को राहत मिलेंगी, लेकिन दो दिन में फिर प्याज के भाव में तेजी का रूख देखा जा रहा है, 6400 रुपए के बाद गुरुवार को थोक मंडी सैलाना बस स्टैंड में 7291 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पहुंच गए। व्यापारियों की माने तो अतिव=ष्टि ने प्याज की फसल नष्ट कर दी, नये प्याज में भी देरी हो रही है, बारिश का मौसम फिर बना हुआ है, जो आवक हो रही थी वह फिर घटने लगी और अन्य बड़ी मंडियों में मांग अधिक होने के कारण भाव में तेजी का रूख बना हुआ है और लगता अभी राहत नहीं मिलेंगी। नासीक-महाराष्ट्र थोक मंडी में प्याज के भाव निचे में 40 और ऊंचे में 70-75 रुपए प्रति किलो में मांग है।
मौसम भी बिगड़ा
व्यापारी प्रकाश जाधव ने लग रहा था कि आवक बढ़ेगी, लेकिन दो दिन में फिर घट गई। किसानों के पास माल भी नहीं है, मांग अन्य मंडियों में अच्छी है। महाराष्ट्र सहित सभी मंडियों निचे में 40 रुपए और उंचे में 70-75 रुपए प्रति किलो बिक रहा है थोक में। नासिक-महाराष्ष्ट्र के साथ मध्यप्रदेश में भी बारिश बता रहे हैं। आलू में भी यहीं आसार होने की संभावना है, फसलें लेट हो रही है। प्याज व्यापारी मोहनमुरलीवाला ने बताया कि प्याज में फिर तेजी का रूख है, किसानों में प्याज लगाया है, जिसे आने में देर लगेंगी। अभी स्टॉक में भी माल नहीं है इस कारण आवक कम है और भाव में तेजी बनी हुई है।
आवक में कमी, भाव में तेजी
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी प्रभारी रूमालसिंह ने बताया कि दो दिन से प्याज के भाव में तेजी और आवक कम हो गई है। गुरुवार को प्याज की आवक 1889 कट्टे रही, भाव 2310 से 7291 रुपए प्रति क्विंटल तक थोक में बिका, मॉडल भाव 5180 रुपए प्रति क्विंटल रही। लहसुन 448 कट्टे की आवक रही जो 3548 रुपए 13900 रुपए प्रति क्विंटल के भाव में बिकी और मॉडल भाव 7090 रुपए प्रति क्विंटल रही। पंकज गार्लिक फर्म पर रिटेल बिक्री केंद्र पर गुरुवार को 30 किलो प्याज उपभोक्ताओं को 50 रुपए प्रति किलो के भाव में बेचे गए।

Home / Ratlam / अभी सस्ते प्याज के आसार नहीं, थोक भाव फिर 7291 रुपए प्रति क्विंटल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो