हरियाली बचाने का जज्बा: निम्बोली लगाकर कर रहे प्रकृति की रक्षा पर्यावरण मित्र

हरियाली बचाने का जज्बा: निम्बोली लगाकर कर रहे प्रकृति की रक्षा पर्यावरण मित्र

By: Yggyadutt Parale

Published: 01 Jul 2019, 05:44 PM IST

रतलाम। पर्यावरण मित्र जहां भी जा रहे, नीम की निम्बोली लगाकर प्रकृति की रक्षा कर रहे है। अब तक पर्यावरण मित्र से जुड़े सदस्यों ने रेलवे ट्रेक के दोनों तरफ, मंदिर परिसर, गार्डन सहित अलग-अलग स्थानों पर पहुंचकर ३-४ हजार से अधिक बीज लगा चुके हैं। पर्यावरण मित्र विजय शर्मा ने बताया कि रविवार को सुबह से नीम के बीज एकत्रित करने के लिए शुगर मिल गए। इसके बाद जावरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर रेलवे परिसर जावरा, श्रीनगर कॉलोनी जावरा के गार्डन में बीजारोपण किया। यहां से जावरा-रतलाम हाईवे पर बीजारोपण और बीजो का छिड़काव करते हुए सभी सदस्य भदवासा भैसासुर माता जी के मंदिर परिसर में बीजारोपण किया।
जिला योजना कंप्यूटर ऑपरेटर विजय शर्मा, सुरेंद्र भीलवाड़ा पंचायत समन्वयक रतलाम, अभय कांठेड़ रिटायर्ड कमर्शियल सुपरवाइजर रेलवे एवं जलज इंजीनियर आदि पर्यावरण मित्रों द््वारा जहां भी जा रहे हैं लोगों से पौधारोपण का आग्रह करते हैं, साथ ही निम्बोली के बीज एकत्र कर लगाते है। शर्मा ने बताया कि अब तक ३ हजार के करीब बीज लगा चुके हैं, शुगर मिल आदि क्षेत्रों में जहां भी निम्बोला के पेड़ लगे है वहां से बिज एकत्र कर लगा रहे हैं, एक हजार बिज एकत्र है और यह काम निरंतर बारिश में चलेगा।

patrika

रतलाम में हरियाली लाने के लिए महाअभियान की शुरुआत
रतलाम. शहर को हरा-भरा बनाने के लिए बारिश के आते ही जिला प्रशासन ने रविवार को हरियाली के महाअभियान का शुभारंभ कर दिया। हरियाली-ए-रतलाम कार्यक्रम के तहत कलेक्टर-एसपी ने शहर के लोगों के साथ इंदिरा नगर साईं मंदिर परिसर में पौधारोपण किया। प्रशासन के अभियान में पूरे मानसून में पौधारोपण का काम किया जाएगा। एेसे में प्रशासन बारिश के मौसम में आमजन को हर दिन कहीं ना कहीं पौधारोपण के लिए प्रेरित कराएगा और प्रत्येक रविवार को प्रशासनिक अमला भी शहर के लोगों के साथ पौधारोपण का काम करेगा।
प्रशासनिक अमले में कलेक्टर रुचिका चौहान के साथ एसपी गौरव तिवारी, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष यास्मीन शेरानी, समाजसेवी डॉ. सुलोचना शर्मा, इनरव्हील क्लब अध्यक्ष अर्चना झालानी, थोक व्यापारी संघ अध्यक्ष मनोज झालानी, लायंस क्लब के गोपाल जोशी, सुषमा श्रीवास्तव, निगम आयुक्त एसके सिंह, अदिति दवेसर सहित कलेक्टे्रट व जिला पंचायत सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे थे।

Yggyadutt Parale Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned