scriptनिराश्रित, बेसहारा, अनाथ बच्चों की मदद के लिए ये रहेंगे आगे | seminar | Patrika News
रतलाम

निराश्रित, बेसहारा, अनाथ बच्चों की मदद के लिए ये रहेंगे आगे

निराश्रित, बेसहारा, अनाथ बच्चों की मदद के लिए ये रहेंगे आगे

रतलामJan 24, 2019 / 05:47 pm

Yggyadutt Parale

patrika

निराश्रित, बेसहारा, अनाथ बच्चों की मदद के लिए ये रहेंगे आगे

कार्यशाला में बताया बालक-बालिकाओं को कैसे मिलती सहायता, किशोर न्याय एवं संरक्षण अधिनियम के तहत प्रशिक्षण सह कार्यशाला

रतलाम. महिला बाल विकास विभाग व किशोर न्याय, देखरेख तथा संरक्षण अधिनियम एवं लैंगिक शोषण से बालकों के संरक्षण अधिनियम के तहत प्रशिक्षण सह कार्यशाला स्थानीय निजी होटल सभागृह में हुई। कार्यशाला में बालक-बालिकाओं को आर्थिक एवं प्रशासनिक मदद के बारे में बताने के साथ ही कानूनी प्रावधान की जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण इंदौर से आए मास्टर ट्रेनर्स एडवोकेट अभिजीत सिंह राठौर ने दिया। प्रशिक्षण में बताया गया कि 18 वर्ष से कम आयु के देखरेख और संरक्षण की आवश्यकता वाले ऐसे बालक जो निराश्रित, बेसहारा, परित्यक्त, अनाथ, श्रमजीवी, मांगने वाले आदि बालक बाल कल्याण समिति के क्षेत्राधिकार में आते हैं। बाल कल्याण समिति द्वारा देखरेख और संरक्षण की आवश्यकता वाले बालकों के प्रकरणों की सुनवाई सप्ताह के प्रत्येक सोमवार और गुरूवार को की जाती है। यदि ऐसे बालक कहीं भी दिखाई दे तो इनकी सूचना बाल कल्याण समिति, बाल संरक्षण अधिकारी, विशेष किशोर पुलिस इकाई, नजदीकी पुलिस थाने या बाल विकास परियोजना अधिकारी को दी जाना चाहिए। ट्रेनर्स ने बताया कि किशोर न्याय बोर्ड द्वारा विधि का उल्लंघन करने वाले किशोर के प्रकरण की सुनवाई हर सप्ताह के प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को की जाती है।
स्कूल प्राचार्यो को देंगे पोक्सो एक्ट की जानकारी
कार्यशाला में कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि कार्यशाला का आयोजन सराहनीय है। पोक्सो एक्ट की जानकारी स्कूलों के प्राचार्य को कार्यशाला आयोजित करके दी जाएगी। पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने कहा कि विशेष विधियों के अनुसार कार्य करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।
फास्टर केयर स्पॉन्सरशिप योजना की जानकारी दी
कार्यशाला में फास्टर केयर स्पॉन्सरशिप योजना की जानकारी भी दी गई। बताया गया कि इस योजना में निराश्रित, परित्यक्त एवं अनाथ बालकों के देखरेख संरक्षण, पोषण, शिक्षण इत्यादि के लिए आर्थिक सहायता का प्रावधान है। योजना में पोषक माता-पिता को बालक के देखरेख, संरक्षण इत्यादि के लिए 2 हजार प्रतिमाह प्रति बालक आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। कार्यशाला में जिला बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष डॉ. रचना भारती, सदस्य कैलाश नारायण जोशी, जीवराज पुरोहित, सुनीता अवतानी, वीरेन्द्र कुलकर्णी, रेखा जोहरी, महिला बाल विकास अधिकारी सुषमा भदौरिया, अंकिता पंड्या तथा विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
बीबीए की टीम ने जीता खिताब
रायल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में संचालित सभी महाविद्यालयों की अंतर कक्षाओँ का क्रिकेट टूर्नामेंट रायल कैंपस सालखेड़ी में बीते दिनों हुआ। टूर्नामेंट में फानल मुकाबला एमबीए और बीबीए की टीमों के बीच खेला गया जिसमें बीबीए की टीम ने खिताब जीत लिया। प्रतियोगिता में कुल १६ टीमों ने भाग लिया था। फाइनल मुकाबले के बाद पुरस्कार वितरण कार्यक्रम हुआ जिसमें मुख्य अतिथि समाजसेवी ओम अग्रवाल थे। अध्यक्षता ग्रुप के चेअरमैन प्रमोद गुगालिया ने की। इस दौरान अजय बाकीवाला, दिलीप जैन और अनुराग जैन भी विशेष रूप से मौजूद रहे। विजेता टीम को पांच हजार रुपए व ट्रॉफी तथा उपविजेता को तीन हजार रुपए व ट्राफी प्रदान की गई। मैन आफ द सिरीज में सुभाष कुमावत, मैन आफ द मैच सुरेश कुमावत, बेस्ट बॉलर नदीम अब्बासी, बेट्समैन वसीम हसन को भी पुरस्कृत किया गया।

Home / Ratlam / निराश्रित, बेसहारा, अनाथ बच्चों की मदद के लिए ये रहेंगे आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो