scriptजावरा स्कैंडल की जांच के लिए एसआईटी गठित, बालिकाओं को दूसरे शहरों में भेजा | SIT constituted for Jaora Scandal's inquiry | Patrika News
रतलाम

जावरा स्कैंडल की जांच के लिए एसआईटी गठित, बालिकाओं को दूसरे शहरों में भेजा

जावरा स्कैंडल की जांच के लिए एसआईटी गठित, बालिकाओं को दूसरे शहरों में भेजा

रतलामFeb 03, 2019 / 11:43 am

Sourabh Pathak

patrika

जावरा स्कैंडल की जांच के लिए एसआईटी गठित, बालिकाओं को दूसरे शहरों में भेजा

रतलाम। जावरा के कुंदन कुटीर बालिका गृह में बच्चियों के यौन शोषण के मामले की जांच के लिए शनिवार शाम पुलिस ने एसआईटी का गठन कर दिया है। एसआईटी में जावरा एसडीओपी सहित 10 अधिकारियों को किया शामिल किया गया है। शनिवार को एसपी गौरव तिवारी भी एफएसएल की टीम के जावरा बालिका गृह पहुंचे और वहां बालिका गृह परिसर से महंगी शराब की खाली बोतलें, आपत्तिजनक सामग्री, सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर सहित कई महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्र किए।
एसपी गौरव तिवारी ने बताया कि पुलिस आश्रय गृह की शुरुआत से लेकर अब तक यहां कितनी बालिकाएं कब आई और कब, कहां गईं इसकी जानकारी जुटाएगी। उसके बाद उन सभी को बुलाकर उनसे यहां होने वाली हर गतिविधि की जानकारी लेगी। बालिका गृह से बरामद की गई 30 बालिकाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम ने वन स्टॉप सेंटर से शाम इंदौर, उज्जैन व मंदसौर के बालिका गृह में भेजा है। इनमें से 10 बालिकाएं इंदौर, 12 उज्जैन व 8 को मंदसौर भेजा गया है।
एट्रोसिटी एक्ट की धाराएं भी बढ़ेंगी
पुलिस बालिका गृह में दिन व रात के समय कौन लोग आते थे इनकी पहचान बालिकाओं को फोटो दिखाकर करेगी। यदि इसमें किसी की पहचान होती है तो उसकी भूमिका की जांच कर उसे भी आरोपी बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि कोई बालिका एससी-एसटी वर्ग की होगी तो उनके साथ हुई घटना को लेकर आरोपियों पर एट्रोसिटी एक्ट की धाराएं भी बढ़ाई जाएगी। पुलिस ने जांच के दौरान पूरे मामले की वीडियोग्राफी भी करवाई है।
नेता प्रतिपक्ष ने लगाए आरोप, ज्ञापन दिया
पुलिस कार्रवाई के दौरान आरोपियों का रिमांड न लेकर उन्हे गिरफ्तार कर जेल भेजने के मामले में नेता प्रतिपक्ष यास्मीन शैरानी ने नाराजगी जताई। शैरानी सहित कांग्रेसी नेता शाम को एसपी कार्यालय पहुंचे। यहां उनके द्वारा एसपी को मांग पत्र सौंपा गया, जिसमें बताया कि जावरा पुलिस व शासकीय अभिभाषकों द्वारा आरोपियों का रिमांड न मांगना संदेहास्पद है। यदि पुलिस इनका रिमांड लेती तो कई नामदार पुलिस गिरफ्त में होते। एसपी ने बताया कि अभी साक्ष्य जुटाए जा रहे है, हर पहलु की जांच की जा रही है। फिलहाल आरोपियों को पकडऩे के बाद २४ घंटे में हर साक्ष्य जुटा लिए गए थे इस कारण से उनका रिमांड नहीं लिया, लेकिन जरुरत पड़ी तो इनका फिर से रिमांड लिया जा सकता है।
एडीएम ने दिए जांच के निर्देश
बालिका गृह की घटना उजागर होने के बाद एडीएम जितेंद्र सिंह चौहान ने जिले के सभी कन्या छात्रावासों का निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए हैं। निरीक्षण के लिए उनके द्वारा महिला अधिकारियों की टीम गठित की गई है। रतलाम शहर व रतलाम ग्रामीण अनुभाग क्षेत्र के कन्या छात्रावासों के लिए दल गठित किए जा चुके हैं। जिले के अन्य अनुभाग क्षेत्रों में संबंधित एसडीएम को अपने स्तर पर महिला अधिकारियों व कर्मचारियों के दल गठन कर निरीक्षण करने के निर्देश दिए है।

Home / Ratlam / जावरा स्कैंडल की जांच के लिए एसआईटी गठित, बालिकाओं को दूसरे शहरों में भेजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो