scriptहादसों के बाद भी अनदेखी : शैक्षणिक सत्र शुरू, बसों की जांच नहीं | start of academic session | Patrika News
रतलाम

हादसों के बाद भी अनदेखी : शैक्षणिक सत्र शुरू, बसों की जांच नहीं

डीपीएस हादसे के बाद शहर के स्कूली वाहनों की जांच कर बैठ गई टीम

रतलामApr 08, 2018 / 12:18 am

harinath dwivedi

patrika
रतलाम। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन बसों की जांच अब तक शुरू नहीं हुई है। इंदौर में हुए डीपीएस हादस के बाद परिवहन विभाग ने जोर-शोर से बसों की जांच का अभियान चलाया था। अमला नहीं होने के बाद भी निजी कंपनी के मैकेनिक व अधिकारियों को बुलाकर बसों की जांच कराई गई थी, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, वैसे-वैसे जांच में पहले मैकेनिक गायब हुए बाद में बसों की जांच भी गायब हो गई है।
परिवहन विभाग ने बसों की जांच के दौरान रतलाम शहर में चलने वाली स्कूल बसों के साथ मैजिक वाहनों की जांच को लेकर अभियान चलाया था। इसके चलते २१६ स्कूल बस व मैजिक वाहनों की जांच की थी, जिसमें से १७८ बसें बेहतर ढ़ंग से चलती पाई गई थी। शेष बसों की जांच को लेकर जिला परिवहन अधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में दौरे कर जांच की बात कही थी, लेकिन अब तक गिनी-चुनी बसों की विभाग जांच कर सका है। शेष बसों की जांच के लिए अब तक ग्रामीण अंचल में अभियान की शुरुआत नहीं हो सका है। अंचल में वैसे तो करीब १०० बसों की जांच पुलिस ने की थी, लेकिन वह औपचारिक मात्र है।
फीस पर भी नहीं बनी बात
स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा के साथ अभिभावकों से वसूली जाने वाली बसों की फीस तय करने के लिए कलेक्टर व परिवहन विभाग की बैठक होना थी, जो आज तक नहीं हो सकी है। एेसे में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से बच्चों की स्कूल फीस के साथ बस की फीस स्कूल संचालकों ने मनमाने तरीके से बढ़ा दी है, जिस पर अब तक न तो प्रशासन ने ध्यान दिया है और न परिवहन विभाग ने।
बीते सत्र में हुई थी जांच
परिवहन विभाग ने गत शैक्षणिक सत्र जनवरी माह में बसों की जांच का अभियान चलाया था। ग्रामीण अंचल में कुछ दिनों तक पुलिस ने दिखावे की कार्रवाई की थी, जिसमें पुलिस द्वारा बसों चालक व परिचालकों को बसों को नियम से चलाने की हिदायत देकर छोड़ दिया था। उसके बाद बस ठीक हुई या नहीं ये न तो पुलिस ने देखा और न परिवहन विभाग ने। एेसे आज भी कई बसें जर्जर हालत में नियमों को तोड़ ग्रामीण अंचलों में दौड़ रही है।
जल्द शुरू होगा जांच अभियान
जल्द ही सभी स्कूलों की बसों की फिर से जांच की जाएगी। शहर की अधिकांश बसों की जांच हो चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों की बसों की जांच जल्द शुरू होगी। नियमों से हटकर कोई भी बस व अन्य स्कूली वाहन को सड़क पर नहीं चलने दिया जाएगा।
-जया वसावा, आरटीओ

Home / Ratlam / हादसों के बाद भी अनदेखी : शैक्षणिक सत्र शुरू, बसों की जांच नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो