scriptswachh bharat abhiyan: निगम के कागजों में शहर साफ-सुथरा, हकीकत कोसो दूर | swachh bharat abhiyan | Patrika News
रतलाम

swachh bharat abhiyan: निगम के कागजों में शहर साफ-सुथरा, हकीकत कोसो दूर

केन्द्रीय टीम देगी शहर में दस्तक, पहले दिन नगर निगम के दस्तावेज खंगालेगी, शहर के कई हिस्सों में अब भी सफाई पर ध्यान नहीं

रतलामFeb 26, 2018 / 05:00 pm

harinath dwivedi

patrika

रतलाम। मोटा बजट खर्च कर शहर को स्वच्छ बनाने की तैयारी सोमवार से सर्वेक्षण के नंबरों में बदलने लगेगी। केन्द्रीय दल स्वच्छ सर्वेक्षण २०१८ के लिए दस्तक देगा। नगर निगम ने कागजों पर तो शहर को साफ-सुथरा बता दिया है, लेकिन हकीकत में अब भी कई हिस्से स्वच्छता से वंचित है। वहीं, सड़कों पर गड्ढों में भरे गंदे पानी को ढंकने के लिए रविवार को छुट्टी के दिन डामर और चूरी की घुट्टी पिला दी गई। अफसर बंद कमरों में बैठकर सबकुछ ठीक बता रहे है तो पार्षद वार्डो में सफाई की नाकामी के कारण संतुष्ट नहीं है।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोमवार से शहर में सर्वेक्षण की शुरूआत हो जाएगी। लंबे इंतजार के बाद क्वॉलिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) का दल आकर शहर में सफाई की स्थिति को परखेगा और जनता से भी रूबरू होकर सीधे सवाल-जवाब करेगा। सर्वेक्षण से पूर्व रविवार का दिन नगर निगम के लिए अहम रहा, लेकिन जिम्मेदार बैठकों और बंद कमरों में बैठकर दल के संभावित सर्वे वाले इलाकों को तलाशने मेें लगे रहे। बड़े अफसरों ने खुद जिम्मेदारी संभालने की बजाय जोन प्रभारियों और दरोगाओं को मैदान में उतार दिया। खामियों को स्थाई तौर पर दूर करने की बजाय ढंकने का प्रयास ज्यादा होता रहा। सड़कों की जर्जरता के कारण गंदे पानी से भरे गड्ढे पाटने के लिए ताबड़तोड़ संसाधन लगा दिए गए। गायत्री टॉकिज तथा शहर सराय रोड पर निगम ने लापरवाही ढंकने के लिए पानी से भरे गड्ढों में चूरी-डामर डालकर पेंचवर्क कर दिया। वहीं, रात ११ बजे तक सफाई कर्मियों को रोककर सुबह जल्दी आने की ताकीद दे दी।

इस तरह सर्वेक्षण का खाका, जनता के फीडबैक में तुलेंगे दावे
१. पहला दिन: १४०० अंकों के लिए निगम में जानेंगे हकीकत
– सर्वेक्षण की गाइड लाइन के अनुसार केन्द्रीय दल पहले दिन सोमवार को १४०० अंकों वाले डाक्यूमेंटेंशन के लिए नगर निगम में हकीकत जानेगा। यह अंक सिटी प्रोफाइल में दर्शाए कार्य अनुसार दस्तावेजों का आंकलन करने के आधार पर शहर को दिए जाएंगे।

इस तरह सर्वे:
– केन्द्रीय दल साफ-सफाई के संसाधन, घरों से कचरा एकत्रित करने, खुले में शौचमुक्त क्षेत्र में कार्य, नागरिकों की सफाई से जुड़ी सोच में बदलाव, स्वच्छता, शौचालय उपयोग, शिक्षा एवं सेहत से जुड़े क्रियाकलापों में नगर निगम के कार्यो का सत्यापन किया जाएगा।

यह है हालात:
– फिलहाल नगर निगम शहर मेंं सफाई के प्रति पर्याप्त जागरूकता नहीं ला पाया है। सड़कों और गलियों में अब भी कचरा पाईंट पर दिनभर कचरा पड़ा रहता है। कचरा वाहन सड़कों और प्रमुख स्थलों से निकल जाते है, गलियों के घरों में वाहन नहीं जा पाते है।

२. दूसरा दिन: १२०० अंकों के लिए व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन

– पहले दिन दस्तावेजी परीक्षण के बाद केन्द्रीय दल दूसरे दिन करीब १२०० अंकों के लिए निगम के दावे की हकीकत जानने जीपीएस लोकेशन के आधार पर मैदानी सर्वे करेगा। डस्टबिन उपयोग सहित सार्वजनिक स्थलों की सफाई पर अंकों का वितरण होगा।
इस तरह सर्वे:

– बाजार सहित सार्वजनिक स्थलों की वीडियो और फोटो पोर्टल पर भेजी जाएगी। सार्वजनिक शौचालय एवं अन्य शौचालयों के उपयोग की स्थित जानेंगे। रहवासी और व्यावसायिक क्षेत्रों में सफाई की स्थिति का सर्वे होगा और लोगों की आदत को भी देखेंगे।
यह है हालात:

– शहर में नगर निगम बाजारों मेंं दो बार सफाई का दावा कर रहा है, लेकिन कॉलेज रोड से लेकर सैलाना बस स्टैंड और नहारपुरा से लेकर बाजार मेें हालात बेहतर नहीं हुए है। सार्वजनिक शौचालय सर्वेक्षण से पहले दिखावे के लिए रंगरोगन कर तैयार किए गए है।

३. तीसरा दिन: १४०० अंकों के लिए जनता से रायशुमारी
– केन्द्रीय दल के लिए यह सबसे अहम सर्वेक्षण कैटेगिरी है। इसमें जनता से सीधे राय ली जाएगी और स्वच्छता एप एवं १९६९ के आधार पर तैयार कागजी आंकड़ों की हकीकत जानी जाएगी। इसी आधार पर मिले फीडबैक से नगर निगम को अंक मिलेंगे।

इस तरह सर्वे:
– इस कैटेगिरी को दो भागों में बांटा गया है। पहले भाग में ६०० अंक के आधार पर संसाधनों के उपयोग की जागरूकता और दूसरे भाग में ८०० अंकों के लिए सीधे सवाल-जवाब मुख्य आधार होगा। इसमें ज्यादा से ज्यादा अंक लाने पर रैंकिंग की स्थिति बनेगी।

यह है हालात:
– शहर मेें फिलहाल वार्डो के पार्षद ही नगर निगम की सफाई की स्थिति से नाराज है। कई वार्डो में तो रहवासियों ने नालियां चोक होने और नाले साफ नहीं होने पर निगम को कई बार शिकायत भी की है, लेकिन कचरा संग्रहण को छोड़ शेष में सुधार नहीं हुआ।

पोर्टल के संदेश के आधार पर अतिरिक्त दिन भी
सर्वेक्षण दल को प्रारंभिक तौर पर ३ दिन मिलेंगे, लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के पोर्टल पर भेजे जाने वाले फोटो और वीडियो के बाद सर्वेक्षण को २ दिन और बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए केन्द्रीय दल को सीधे दिल्ली से ही निर्देश जारी किए जाएंगे। मिशन की ओर से जारी ई-मेल संदेश में सभी निकायों को अतिरिक्त दिन संबंधी सूचना भी दी है।

इन कार्यो के बल पर अंकों का दावा
– बड़े शहरों की तरह कचरा संग्रहण के लिए सभी वार्डो के लिए वाहन तय।

– कचरा संग्रहण वाहनों पर जीपीएस लगा, वार्डो में डस्टबिन भी लगाए गए।
– खाद निर्माण की यूनिट लगी, संस्थानों व उद्यानों में भी खाद के लिए प्रक्रिया।

इन खामियों को ढंकने का प्रयास भी जारी
– सभी क्षेत्रों से नियमित कचरा संग्रहण नहीं, कचरे का निष्पादन अधूरा।

– कचरे से बिजली निर्माण नहीं, पॉलीथिन के उपयोग पर नियंत्रण नहीं।
– नालों की सफाई नहीं कराई गई,

दल सोमवार से सर्वे करेगा
केन्द्रीय दल सोमवार से शहर में सर्वेक्षण करेगा। हमने अपने स्तर पर सभी तैयारियां की है, लोगों में जागरूकता आई है। अंकों के बारे में फिलहाल कुछ नहीं कह सकते। सर्वे दल फीडबैक के आधार पर शहर को अंक देगा।

– एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम रतलाम

patrika

Home / Ratlam / swachh bharat abhiyan: निगम के कागजों में शहर साफ-सुथरा, हकीकत कोसो दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो