scriptलो आ गई परीक्षा, कर लो तैयारियां | Take the examination, Make preparations | Patrika News

लो आ गई परीक्षा, कर लो तैयारियां

locationरतलामPublished: Feb 05, 2019 11:15:00 am

Submitted by:

harinath dwivedi

लो आ गई परीक्षा, कर लो तैयारियां

Examinations, preparations, local, board, pre board, MP boardm letest hindi news

Students Take this strategy for good ranks in the board exam

रतलाम। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा ली जाने वाली मुख्य परीक्षा से पहले प्रीबोर्ड परीक्षा लेने की तैयारी हो चुकी है। इन परीक्षाओं के साथ ही लोकल स्तर की नौवीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं भी ली जाएंगी। दोनों ही तरह की परीक्षाओं की समय सारिणी जारी कर दी गई है। खास बात यह है कि माशिमं ने बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा का शेड्युल भी इन्हीं परीक्षाओं के दौरान लेने का शेड्युल तय कर दिया है। गौरतलब है कि माशिमं की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाएं मार्च माह के पहले सप्ताह से होना है। नौवीं व १२वीं की परीक्षाएं सुबह नौ से दोपहर १२ बजे तक और 10वीं व 11वीं की परीक्षाएं दोपहर एक से शाम चार बजे तक ली जाएगी।
एक बोर्ड का तो एक लोकल का विद्यार्थी
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की प्री बोर्ड परीक्षाओं में भी सख्ती बरतने के लिए इस बार कुछ नया किया है। इन परीक्षाओं के साथ ही लोकल परीक्षाएं भी चलेंगी। माशिमं ने जो शेड्युल तय किया है उसके अनुसार नौवीं व १२वीं की परीक्षा एक समय में होंगी जबकि 10वीं व 11वीं की परीक्षा एक साथ होंगी। यानि इन परीक्षाओं में एक ही कक्ष में एक नौवीं या ११वीं का विद्यार्थी बैठेगा तो उसके बीच में एक १०वीं या १२वीं का विद्यार्थी होगा। इस तरह हर कक्षा के परीक्षार्थी के बीच दूसरी कक्षा का विद्यार्थी होने से एक ही कक्षा के दो विद्यार्थियों के बीच दूरी बनी रहे।
10वीं का प्रीबोर्ड टाइम टेबल
1वीं की परीक्षाएं 11 फरवरी से शुरू होंगी। इस दिन गणित का प्रश्नपत्र है। 12 फरवरी को विशिष्ठ भाषा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत या ऊर्दू का प्रश्रपत्र, 13 को सामाजिक विज्ञान,, 14 को द्वितीय व तृतीय भाषा (सामान्य) हिंदी, 15 को तृतीय भाषा (सामान्य) संस्कृत, ऊदू, का प्रश्नपत्र, 16 को विज्ञान, 18 को अंग्रेजी, 20 को वोकेशनल एजुकेशन का प्रश्नपत्र होगा।
12वीं का टाइम टेबल
12वीं की परीक्षाएं भी 11 फरवरी से शुरू होगी। पहले दिन 11 फरवरी को इतिहास, भौतिक शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन का प्रश्रपत्र, 12 को विशिष्ठ भाषा अंग्रेजी, हिंदी, ऊर्दू, संस्कृत, १४ को अर्थशास्त्र, 15 को जीव विज्ञान, बुक कीपिंग, 16 को राजनीति शास्त्र, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, व्यवसााियक अर्थशास्त्र, 18 को भूगोल, रसायन विज्ञान, 20 को समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि, होम साइंस, 21 को विशिष्ट भाषा अंग्रेजी, 22 को बायोटेक्नालॉजी, सुरक्षा, 23 को उच्च गणित, ड्राइंग एंड डिजाइनिंग, इंफरमेटिव प्रेक्टिसेस, भारतीय संगीत, 25 को विशिष्ठ भाषा संस्कृतस, ऊर्दू का प्रश्नपत्र होगा।
नौवीं कक्षा का टाइम टेबल
नौवीं की परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होंगी। पहले दिन सामाजिक विज्ञान, 14 को विशिष्ठ भाषा हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी और ऊर्दू, 16 को तृतीय भाषा (सामान्य) संस्कृत, ऊदू, 20 को गणित, 23 को विज्ञान, 25 को द्वितीय व तृतीय भाषा हिंदी, 28 को द्वितीय भाषा अंग्रेजी, 2 मार्च को नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फे्रमवर्क फार वोकेशनल की परीक्षा होगी।
11वीं का टाइम टेबल
11वीं की वार्षिक पहीक्षा में पहले दिन 12 फरवरी को विशिष्ठ भाषा हिंदी, 13 को द्वितीय भाषा अंग्रेजी, 15 को द्वितीय भाषा सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, ऊर्दू, 16 को भारतीय संगीत, 18 को इतिहास, भौतिक शास्त्र, कृषि व व्यवसाय अध्ययन, 21 को जीव विज्ञान, बुक कीपिंग, 22 को बायो टेक्नालॉजी, इंफरमेटिव प्रैक्टिस, सूचना प्रौद्योगिकी, 23 को राजनीति शास्त्र, पशुपालन, विज्ञान के तत्व, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, 25 को भूगोल, रसायन शास्त्र, 26 को अर्थशास्त्र (कला संकाय) 27 को समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि, होम साइंस, 28 को उच्च गणित, 2 मार्च को विशिष्ठ भाषा संस्कृत, ऊर्दू का प्रश्नपत्र होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो