scriptशहर में पांच हजार श्वानों का होगा बंध्याकरण | There will be sterilization of five thousand dogs in the city | Patrika News
रतलाम

शहर में पांच हजार श्वानों का होगा बंध्याकरण

– जुलवानिया में श्वान बंध्याकरण केंद्र निर्माण का काम हुआ लगभग पूरा, श्वानों की धरपकड़ में बाधा बनने वालों पर होगी कार्रवाई
 

रतलामOct 18, 2021 / 09:32 pm

Sourabh Pathak

शहर में पांच हजार श्वानों का होगा बंध्याकरण

शहर में पांच हजार श्वानों का होगा बंध्याकरण

रतलाम। शहर में आवारा श्वानों को लेकर जल्द ही इनके बंध्याकरण काम शुरू होने जा रहा है। इसके लिए जुलवानियां में श्वान बंध्याकरण केंद्र भी लगभग बनकर तैयार हो चुका है। आवारा श्वानों के आमजन को कांटे जाने के मामले में रतलाम प्रदेश में दूसरे नंबर पर है। यहां पर अब तक १७०० लोग श्वान के हमले में घायल हो चुके है।
कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह जल्द ही आवारा श्वानों की धरपकड कर उनका बंध्याकरण कार्य करें। इस कार्य में यदि कोई बाधा डालता है तो उसके विरुद्ध भी कार्यवाही करें। नगर निगम द्वारा जुलवानिया में श्वान बंध्याकरण केंद्र का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।
कार्य समाप्ति की ओर
ट्रेंचिंग ग्राउंड के पीछे लगभग 3 लाख रुपए की लागत से केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। कलेक्टर के निर्देश पर निर्माण को गति देकर कार्य समाप्ति की ओर है। बंध्याकरण केंद्र पर शहर के आवारा श्वानों को लाया जाकर बंध्याकरण किया जाएगा। साथ ही उनमें रेबीज की बीमारी उत्पन्न नहीं हो, इसलिए टीकाकरण भी किया जाएगा। इससे श्वानों की संख्या पर नियंत्रण होगा, साथ ही डॉग बाइट पर रेबीज बीमारी की संभावना भी नहीं रहेगी।
शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट
बंध्याकरण केंद्र पर वर्तमान में पायलट प्रोजेक्ट रूप में शहर से सीमित संख्या में श्वान पकड़े जाकर बंध्याकरण कार्य किया जा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक शहर में लगभग 5000 आवारा श्वान है। नगर निगम ने टेंडर जारी किया है, टेंडर में 5000 श्वान का बंध्याकरण कार्य टेंडर लेने वाली फर्मों द्वारा किया जाएगा। बंध्याकरण केंद्र पर श्वानों को रखने के लिए 12 कॉटेज बनाए गए हैं, जहां श्वानों के लिए खाने तथा पानी की व्यवस्था है, हवा के लिए पंखे भी लगाए गए हैं।

Home / Ratlam / शहर में पांच हजार श्वानों का होगा बंध्याकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो