scriptlok sabha election 2019 वोट देने जा रहे है तो पहले डायल करें 1950 नंबर, ये है इसका कारण | vip voter list in madhya pradesh | Patrika News

lok sabha election 2019 वोट देने जा रहे है तो पहले डायल करें 1950 नंबर, ये है इसका कारण

locationरतलामPublished: Mar 23, 2019 12:19:28 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

lok sabha election 2019 वोट देने जा रहे है तो पहले डायल करें 1950 नंबर, ये है इसका कारण

BJP CONGRESS MP LIST

BJP CONGRESS MP LIST

रतलाम। लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियां हर स्तर पर शुरू कर दी गई है। राजनीतिक दल जहां अपने स्तर पर चुनावी रणनीति बना रहे है, वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग भी मतदाता सूची को अपडेट करने के साथ व्यवस्था की तैयारी में लग गया है। पहली बार नया प्रयोग करते हुए निर्वाचन आयोग ने वोटर वेरीफिकेशन एंड इन्फॉरमेशन प्रोग्राम के अंतर्गत मतदाता को वीआईपी ट्रीटमेंट देने की तैयारी की है। इसके अलावा प्रमुख व्यक्तियों के नाम सूची में है या नहीं, इस जांच कार्य को भी वीआईपी सूची के अनुसार तैयारी शुरू करने जा रहा है। निर्वाचन आयोग ने वोटर वेरीफिकेशन एंड इन्फॉरमेशन प्रोग्राम के अंतर्गत हेल्पलाइन नंबर 1950 को जारी किया है।
vip voter list in madhya pradesh
इस बार का लोकसभा चुनाव अनोखा होगा। निर्वाचन आयोग ने वोटर वेरीफिकेशन एंड इन्फॉरमेशन प्रोग्राम के अंतर्गत हेल्पलाइन नंबर 1950 को जारी किया है। इसमे मतदाता अपने नंबर को लगाकर अपने मतदान केंद्र से लेकर मतदाता सूची आदि की जानकारी ले सकते है। इतना ही नहीं, इसमे सरल क्रमांक से लेकर वो सभी जानकारी दी जाएगी जो मतदाता चुनाव से जुड़ी चाहता है। चाहे तो तरफ से बेहतर सुझाव भी दे सकता है। बड़ी बात ये है कि इसके लिए किसी प्रकार के कोड को डायल करने की जरुरत नहीं रहेगी। ये नंबर सीधे लगेगा।
vip voter list in madhya pradesh
कर दिए आदेश जारी

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रमुख व्यक्तियों के मतदाता सूची में नाम हो इसके लिए भी तैयारी शुरू हो गई है। इसमे रतलाम संसदीय क्षेत्र में जिले में शामिल रतलाम शहर, ग्रामीण व सैलाना की मतदाता सूची को अंतिम रुप दिया जा रहा है। इस मामले में विधानसभा अनुसार निर्देश जारी करने की तैयारी हो रही है। इस सूची में सांसद, विधायक, विशिष्ट मतदाता, कला, संस्कृति, पत्रकारिता व खेल, न्यायिक एवं लोक सेवा के प्रमुख सदस्यों क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख हस्तियों को शामिल किया जाता है।
vip voter list in madhya pradesh
जल्दी शुरू करेंगे ये कार्य

वीआईपी मतदाता सूची को तैयार करने के कार्य को जल्दी शुरू करने जा रहे है। सभी मतदाताओं से भी अपील है कि वे मतदाता सूची में अपने नाम को सुनिश्चित करें व मतदान अवश्य करें।
रूचिका चौहान, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी

vip voter list in madhya pradesh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो