scriptजाने क्यों हो रहा रतलाम में जलसंकट: निगम की लापरवाही का क्यों झेल रहे शहरवासी खमियाजा | water problem in ratlam | Patrika News
रतलाम

जाने क्यों हो रहा रतलाम में जलसंकट: निगम की लापरवाही का क्यों झेल रहे शहरवासी खमियाजा

जाने क्यों हो रहा रतलाम में जलसंकट: निगम की लापरवाही का क्यों झेल रहे शहरवासी खमियाजा

रतलामFeb 28, 2019 / 05:44 pm

Yggyadutt Parale

patrika

जाने क्यों हो रहा रतलाम में जलसंकट: निगम की लापरवाही का क्यों झेल रहे शहरवासी खमियाजा

रतलाम। शहर के कई हिस्से गर्मी शुरू होने से पहले ही पेयजल संकट से जूझने लगे हैं। कई मोहल्लों में तीन-तीन और चार-चार दिन तक पानी नसीब नहीं हो रहा है तो कहीं मात्र १५ मिनट में ही नलों में पानी आना बंद हो जाता है। वैसे भी एक दिन छोड़कर दिया जा रहा पानी १५ मिनट में इतना नहीं मिल पाता है कि शहरवासी दो दिन की आपूर्ति कर सके। शहर में की जा रही सीवरेज की खुदाई की वजह से भी आए दिन पाइप लाइन फूटने से उससे जुड़़ा पूरा क्षेत्र ही पानी से वंचित रह जाता है। हालत यह है कि पार्षदों द्वारा लगातार पानी की समस्या को लेकर अधिकारियों तक बात पहुंचाई जा रही है किंतु कोई असर नहीं हो रहा है।

सुबह मुनादी, शाम को भी नहीं मिला पानी
शहर के शैरानीपुरा, चिंगीपुरा, हाकिमवाड़ा, आनंद कॉलोनी, महालक्ष्मीगर, बैंक कॉलोनी सहित आसपास के अन्य क्षेत्रों में भी बुधवार को पेयजल का वितरण किया जाना था। सुबह नलों में सप्लाई होना थी किंतु नगर निगम ने मुनादी करवा दी कि सुबह पानी का वितरण नहीं होकर शाम को किया जाएगा। कॉलोनीवासी शाम से ही पानी का इंतजार करते रहे किंतु देर शाम तक नलों के मुंह सूखे ही पड़े रहे और पानी नहीं मिला। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यह समस्या महीने में पांच से सात बार आती है जब हर दूसरे दिन मिलने वाला पानी चौथे या तीसरे दिन मिलता है। इन क्षेत्रों में ज्यादातर क्षेत्र ऐसे हैं जहां लोगों के पास पानी संग्रहण की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है।

यहां मात्र १५ मिनट मिलता पानी
शहर के बोहरा बाखल, कोटावाला बाग सहित आसपास के क्षेत्र में मात्र १५ मिनट नलों में पानी आता है। इन क्षेत्रों की समस्या यह है कि इनमें गोशाला टंकी से पानी की सप्लाई होती है। जानकारों के अनुसार गोशाला टंकी से तोपखाना पाइप लाइन से पानी पहुंचता है। यहां लगे वाल्व से एक दिन लोहोर रोड, रानीजी का मंदिर, मांडली चौराहा और आसपास के क्षेत्र में प्रेशर से पानी दिया जाता है। दूसरे दिन चांदनीचौक, बोहरा बाखल, कोटावाला बाग, एलोरा टाकिज क्षेत्र और त्रिपोलिया गेट में पानी वितरण होता है। त्रिपोलिया गेट तरफ वाल खोलते ही बोहरा बाखल, कोटावाला बाग क्षेत्र में नलों में पानी आना बंद हो जाता है और वे वंचित रह जाते हैं।

————-
पूरी तरह बिगड़ी है पानी की व्यवस्था

कुछ क्षेत्रों में तो हर दूसरे दिन पानी की सप्लाई होती है लेकिन कई क्षेत्रों में तीन-तीन दिन और कई बार चार-चार दिन में पानी मिल रहा है। बुधवार को ही शैरानी पुरा, चिंगीपुरा क्षेत्र में पानी मिलना था किंतु एक बूंद पानी नहीं मिला है। हमने नए निगम आयुक्त को पेयजल व्यवस्था सुधारने के बारे में कहा है।
यास्मिन शैरानी, नेता प्रतिपक्ष

————
मात्र १५ मिनट में कैसे हो पूर्ति

बोहरा बाखल और कोटावाला बाग क्षेत्र पानी की समस्या से ज्यादा पीडि़त है। गोशाला टंकी से दिया जाने वाला पानी का समय ४५ मिनट निर्धारित है किंतु पानी सप्लाई शुरू होने के १५ मिनट बाद ही त्रिपोलिया गेट क्षेत्र का वाल्व खोल दिया जाता है जिससे बोहरा बाखल और कोटावाला बाग में १५ मिनट बाद ही पानी की सप्लाई बंद हो जाती है।
जाकिर रावटीवाला, पार्षद

Home / Ratlam / जाने क्यों हो रहा रतलाम में जलसंकट: निगम की लापरवाही का क्यों झेल रहे शहरवासी खमियाजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो