ये कैसा प्रतिबंध: शहर में धड़ल्ले से हो रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

- दुकानदार व व्यापारी माल थैलियों में पैक करके दे रहे लेकिन हैंडल बैग के समय बता रहे प्लास्टिक बैन

रतलाम। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध की बात शहर में धता साबित हो रही है। यहां के व्यापारी सामान तो थैलियों में पैक करके दे रहे है लेकिन जब कोई ग्राहक उनसे सामान रखने के लिए हैंडल बैग मांगता है तो वे पॉलीथिन पर प्रतिबंध की बात कहते हुए देने से इनकार कर देते है। वहीं दूसरी और बाजार में कई दुकानें एेसी है, जहां पर सिंगल यूज प्लास्टिक के डिस्पोजल आयटम बेचने के लिए दुकानदारों ने खुले दुकानों के बाहर लग रखे है।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद कुछ व्यापारी कपडे़ की थैली में ग्राहकों को सामने रखकर दे रहे है, हालाकिबाजार में एेसे व्यापारी कम ही है। शेष पूरा बाजार सिंगल यूज प्लास्टिक से भरा पड़ा है। यहां के दुकानदार भी सामान तो प्लास्टिक की थैलियों में भरकर दे रहे है लेकिन उक्त सामग्री को रखने का झोला मांगते समय सिंगल यूज का प्रतिबंध याद आ रहा है। प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के पालन को लेकर समय सीमा तो निर्धारित कर रखी है लेकिन उक्त समय में भी डिस्पोजल खत्म हो पाना मुश्किल है।

व्यापारियों को सरकार से आस
सिंगल यूज प्लास्टिक व उससे बने उत्पादों के व्यापारियों में प्रतिबंध के बाद से ही इसके बंद होने का खौफ है। पेट पालने के लिए रोजगार से जुड़े व्यापारी हालही में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह से भी मिले थे और इस पर लगी रोक हटाने की मांग की थी। खासतौर पर डिस्पोजल व्यापारियों ने उक्त आयटम पर लगी रोक हटाए जाने की मांग की थी। इस संबंध में दिग्विजय सिंह को शासन के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा गया था। जिस पर सिंह ने व्यापारियों को उनकी सुनवाई किए जाने की बात को लेकर आश्वस्त किया था।

Sourabh Pathak
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned