scriptआवास और शहरी मंत्री पुरी ने बताया पीएमएवाई के तहत बने 63 लाख घर | Housing and Urban Minister Puri informe 63 lakh house built under PMAY | Patrika News
कारोबार

आवास और शहरी मंत्री पुरी ने बताया पीएमएवाई के तहत बने 63 लाख घर

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 63 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है और साल 2019 के मध्य तक “50 लाख और घरों को मंजूरी दी जाएगी।

Nov 30, 2018 / 09:06 am

Saurabh Sharma

Hardeep singh puri

आवास और शहरी मंत्री पुरी ने बताया पीएमएवाई के तहत बने 63 लाख घर

नई दिल्ली। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 63 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है और साल 2019 के मध्य तक “50 लाख और घरों को मंजूरी दी जाएगी।” मंत्री ने ये बातें सीमेंट मैनुफैक्टर एसोसिएशन (सीएमए) द्वारा आयोजित पहले राष्ट्रीय ‘कंक्रेटेक 2018’ में कही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत साल 2022 तक 1.1 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा, “इनमें से 63 लाख का आवंटन किया जा चुका है और मुझे उम्मीद है कि साल 2019 के मध्य तक हम बाकी 50 लाख घरों के लिए भी फंड का आवंटन कर देंगे।”

उन्होंने कहा, “इस मिशन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हरेक घर का निर्माण स्थिरता के उच्च मानकों के तहत किया गया है। हमारे द्वारा बनाए गए प्रत्येक घर हरित है।”

पुरी ने कहा कि भारत के सीमेंट उद्योग का राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है और यह देश को 2030 के टिकाऊ विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने में मदद करेगा।

सीएमए के अध्यक्ष और जेके लक्ष्मी सीमेंट के पूर्णकालिक निदेशक शैलेंद्र चौधरी ने कहा, “भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उद्योग है, जिसकी क्षमता दुनिया की कुल 50 करोड़ टन की क्षमता का 8 फीसदी से अधिक है। देश में 250 बड़े सीमेंट संयंत्र हैं।”

Home / Business / आवास और शहरी मंत्री पुरी ने बताया पीएमएवाई के तहत बने 63 लाख घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो