scriptत्योहारी सीजन में सिर्फ ऑफर्स को ही प्रॉपर्टी खरीदने का पैमाना नहीं बनाएं | Know how to buy property in festive season | Patrika News
रियल एस्टेट

त्योहारी सीजन में सिर्फ ऑफर्स को ही प्रॉपर्टी खरीदने का पैमाना नहीं बनाएं

नवरात्रि से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन का स्वागत करने के लिए बाजारों की रौनक देखने लायक है। रियल एस्टेट सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है

Oct 04, 2018 / 06:16 pm

manish ranjan

Rakesh Yadav

त्योहारी सीजन में सिर्फ ऑफर्स को ही प्रॉपर्टी खरीदने का पैमाना नहीं बनाएं

नई दिल्ली। नवरात्रि से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन का स्वागत करने के लिए बाजारों की रौनक देखने लायक है। रियल एस्टेट सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है। इस सेक्टर में घर खरीदारों को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ आकर्षक ऑफर पेश किये जा रहे हैं। ऐसा इसलिए कि घर का सपना पूरा करने के लिए नवरात्र से लेकर दिवाली तक का समय सबसे माकूल माना जाता है। घर के खरीदारों को भी इस अवसर का इंतजार रहता है क्‍योंकि उन्‍हें कई तरह के गिफ्ट और छूट मिलते हैं। पत्रिका ने दिल्‍ली–एनसीआर के बड़े डेवलपर अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप के सीएमडी राकेश यादव से त्योहारी सीजन में घर खरीदने को लेकर बातचीत की। पेश है मुख्‍य अंश…
सवाल: घर खरीदारों को आकर्षित करने के लिए नए बुकिंग पर सभी डेवलपर्स एक से बढ़कर एक ऑफर्स दे रहे हैं। ऐसे में एक घर खरीदार अच्छी डील को कैसे चुनें?

जवाब: इसमें कोई शक नहीं है कि घर खरीदने का यह सबसे बेहतरीन समय है। ऐसा इसलिए कि खरीदारों के पास डेवलपर से ज्यादा पाने का सबसे अच्छा मौका है। त्योहारी सीजन के मद्देनजर अधिकतर डेवलपर नगद छूट से लेकर कई तरह के लाभ का फायदा खरीदारों को देते हैं। लेकिन, इसमें खरीदार को चयन करना है कि उसके लिए कौन सा ऑफर सही होगा। मेरा मानना है कि सिर्फ ऑफर को कभी भी घर खरीदने का पैमाना नहीं बनाना चाहिए। ऑफर में कोई डेवलपर अगर कार या सोने के सिक्के दे रहा है तो उसकी कीमत कुछ हजार या लाख होगी लेकिन घर की कीमत 50 से 60लाख। यानी आप छोटे से लोभ के लिए कोई गलत फैसला नहीं लें। सबसे पहले आप सही प्रॉपर्टी का चयन करें। उसके बाद ऑफर्स के लिए मोलतोल करें।
सवाल: आपकी नजर में कौन सा ऑफर्स सबसे अच्‍छा है और क्‍यों?

देखिये, कोई भी ऑफर्स अच्‍छा या बुरा नहीं होता है। वह किसके लिए सही है यह देखना बहुत ही जरूरी है। मेरी नजर में सबसे अच्‍छा ऑफर कैश डिस्काउंट (नकदी छूट) है। यह इसलिए कि अगर कोई डेवलपर आपको 50 लाख की प्रॉपर्टी पर 1 से 2 लाख रुपये की छूट दे देता है तो आपकी लोन की ईएमआई कम हो जाएगी। यानी आप पर वित्तीय बोझ कम पड़ेगा। वहीं आप सोने के सिक्के, टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन आदि लेकर क्‍या करेंगे। यह आप बाद में भी खरीद लेंगे। गिफ्ट या ऑफर वह लें जिसकी आपको जरूरत हो।
सवाल: करीब दो सालों से प्रॉपर्टी बाजार में सुस्ती है। अगले दो महीने तक चलने वाले त्योहारी सीजन से आपकी क्‍या उम्‍मीद है?

प्रॉपर्टी बाजार का बुरा दौर खत्‍म हो चुका है। रियल एस्टेट बिल (रेरा) और जीएसटी आने से घर खरीदारों का विश्वास एक बार फिर से बहाल हुआ है। डेवलपर्स भी रुके हुए प्रोजेक्ट्स का काम तेजी से पूरा कर रहे हैं। इससे बाजार में रेडी टू मूव प्रॉपर्टी से लेकर अंडर कंस्ट्रक्शन की उपलब्ध्ता बढ़ी है। प्रॉपर्टी की कीमत भी खरीदारों की जेब में फीट बैठ रहा है। इसलिए इस त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी की बिक्री निश्चित तौर पर बढ़ेगी। मेरा मानना है कि पहली दफा घर खरीदने वालों के लिए इससे बढ़िया समय है। आने वाले महीनों में अब कीमतें बढ़ेंगी।
सवाल: अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप कोई विशेष पेशकश कर रहा है?

हंसते हुये, अंतरिक्ष अपने खरीदारों को हर वक्‍त कुछ खास ही पेश करता है। चाहे वह घर की वाजिब कीमत हो या समय पर पजेशन का। त्योहारी सीजन में हमार भी ग्रुप उत्सव मना रहा है तो हम भी अपने प्रत्येक खरीदार को कुछ विशेष ही ऑफर देंगे।
सवाल: घर खरीदारों को क्‍या सलाह देना चाहेंगे?

घर खरीदना एक बड़ा आर्थिक फैसला होता है। इसलिए इस फैसले को कभी भी जल्दबाजी में न लें। त्‍योहारी सीजन में हर कोई एक से बढ़ कर एक लुभावने विज्ञापन दे रहा हैं। कभी भी विज्ञापन को देखकर घर खरीदने का फैसला न करें।

Home / Real Estate Budget / त्योहारी सीजन में सिर्फ ऑफर्स को ही प्रॉपर्टी खरीदने का पैमाना नहीं बनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो