scriptरियल्टी सेक्टर को मिला बूस्ट, रेडी टू मूव प्रॉपर्टी की मांग ३० फीसदी बढ़ी | Reality sector gets boost people demand for ready to move property | Patrika News
रियल एस्टेट

रियल्टी सेक्टर को मिला बूस्ट, रेडी टू मूव प्रॉपर्टी की मांग ३० फीसदी बढ़ी

रियल एस्टेट एक्ट (रेरा) आने से प्रॉपर्टी बाजार का सेंटिमेंट ठीक हुआ है। घर खरीदार बेहिचक खरीदारी कर रहे हैं।

Oct 17, 2017 / 04:05 pm

सुनील शर्मा

Real estate news in hindi

real estate news in hindi

त्योहारी सजीन में रेडी टू मूव प्रॉपर्टी के विकल्प वाजिब कीमत पर मिलने से खरीददारों ने एक बार फिर प्रॉपर्टी बाजार की ओर रुख किया है। इसके चलते नवरात्र से लेकर अब तक रेडी टू मूव प्रॉपर्टी की बिक्री में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। केबी-वन डेवलपर्स के डायरेक्टर ऋषि सिंह ने पत्रिका को बातया कि इस बार त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी बाजार की तस्वीर बिल्कुल बदली हुई है।
घर खरीदारी हो या निवेशक, सिर्फ रेडी टू मूव प्रॉपर्टी में भी निवेश कर रहे हैं। अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में निवेश करने वालों की संख्या न के बरबार है। अगर बिक्री की बात करें तो आम महीनों के मुकाबले नवरात्र से लेकर अब तक करीब 30 से 35 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। प्रॉपर्टी की बिक्री बढ़ाने में डेवलपर्स की ओर से दी जा रही कैश डिस्काउंट और आफर्स भी ने अहम रोल अदा किया है। हम मान कर चल रहे हैं कि यह तेजी जनवरी तक जारी रह सकती है। इससे इन्वेंट्री का बोझ कम होगा, जिससे रियल्टी सेक्टर को पटरी पर लौटने में मदद मिलेगी।
रेडी टू मूव प्रॉपर्टी ही डिमांड में क्यों
रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि बैंकों की ओर से ब्याज दरों में कमी, होम लोन पर सब्सिडी, नोटबंदी के बाद बेहतर माहौल और रेडी टू मूव प्रॉपर्टी के विकल्प वाजिब कीमत में उपलब्ध होने से बुकिंग में तेजी आई है। इसके साथ ही पिछले दो-तीन साल से प्रॉपर्टी की कीमतें कम ही हुई हैं। डेवलपर्स कई तरह के डिस्काउंट भी ऑफर कर रहे हैं। इसका फायदा भी खरीददार उठा रहे हैं और प्रॉपर्टी की बुकिंग करा रहे हैं।
25 लाख के फ्लैट की मांग ज्यादा
प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म एपीएस के डायरेक्टर पंकज चौधरी ने बताया कि आम तौर पर फेस्टिव सीजन में प्रॉपर्टी की बुकिंग ज्यादा होती है लेकिन पिछले कुछ सालों से मार्केट सुस्त था। इस साल मार्केट में भी फिर से तेजी लौटी है। इस बार सबसे अधिक मांग 25 से 40 रुपए के बीच बन कर तैयार फ्लैट की है।
डिमांड और सप्लाई का गैप होगा कम
रियल एस्टेट एक्सपर्ट प्रदीप मिश्रा के अनुसार इस त्योहारी सीजन में डिमांड और सप्लाई में गैप कम होने से रियल्टी मार्केट में तेजी लौटने की उम्मीद है। पिछले छह महीने से दिल्ली-एनसीआर में नए प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग में करीब 60 फीसदी की कमी आ गई है। डेवलपर्स अपने अटके प्रोजेक्ट को पूरा करने पर जोर दे रहे हैं। इसका भी असर इस बार प्रॉपर्टी मार्केट पर देखने को मिल रहा है। प्रॉपर्टी बन कर तैयार होने से खरीदार घर खरीद रहे हैं।
२५ फीसदी तक कम हुई हैं प्रॉपर्टी की कीमतें पिछले २ से ३ साल में

Home / Real Estate Budget / रियल्टी सेक्टर को मिला बूस्ट, रेडी टू मूव प्रॉपर्टी की मांग ३० फीसदी बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो