scriptRelationship- ट्रैवलिंग से मजबूत होंगे रिश्ते, आपसी दूरियां भी होंगी कम | Traveling strengthens relationships | Patrika News
रिलेशनशिप

Relationship- ट्रैवलिंग से मजबूत होंगे रिश्ते, आपसी दूरियां भी होंगी कम

– यूएस ट्रैवल एसोसिएशन सर्वे- रिलेशनशिप को मजबूत बनाती है ट्रैवलिंग, रिश्तों में आती है गर्माहट

Jun 18, 2023 / 12:53 pm

दीपेश तिवारी

travel_makes_strong_relation.jpg

,,

कहीं घूम कर आने का मन है, तो प्लानिंग करिए और निकल जाइए टूर पर। इससे रिश्ते मजबूत होंगे और आपसी दूरियां भी कम होंगी। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। यूएस ट्रैवल एसोसिएशन के सर्वेक्षण में सामने आया है कि ट्रैवलिंग रिलेशनशिप में रस घोलती है। इससे रिश्तों में गर्माहट आती है।

travel.jpg

खुशहाल होते हैं रिश्ते
अगर आपको लगता है आपके और पार्टनर या फिर किसी भी डियरवन से नजदीकियां कम हो रही हैं या फिर रिश्ते में पहले जैसी बात नहीं रही, तो उनके साथ कहीं घूमने चले जाइए, जो भी आपका फेवरिट प्लेस हो। इससे रिलेशनशिप हेल्दी और खुशहाल होगा। सर्वेक्षण में यह कहा गया है कि जो कपल एक साथ ट्रैवल करते हैं, वे अपने रिलेशनशिप में काफी संतुष्टि महसूस करते हैं। गहराई महसूस करते हैं।

travel_tour_makes_relation.jpg

लॉन्ग टर्म इफेक्ट
बात कपल्स की करें, तो भागदौड़ के बीच उन्हें साथ घूमने का टाइम निकालना ही चाहिए क्योंकि ट्रैवलिंग भावनात्मक रूप से उन्हें करीब लाती है। यात्रा रिश्तों को बेहतर बनाने के बेहतरीन उपायों में से एक है। सर्वे में बताया गया है कि जब कपल एक साथ यात्राएं करते हैं, वे वास्तव में रिश्ते के कई एलिमेंट्स जैसे कम्युनिकेशन में लॉन्ग टर्म सुधार देखते हैं।

travel_tour.jpg

रिलेशनशिप में दोबारा कनेक्ट होना
क्वालिटी टाइम बिताना बेहद जरूरी है। एक साथ किसी अच्छे ट्रैवलिंग प्लेस पर जाते हैं, तो क्वालिटी टाइम साथ में स्पेंड करते हैं, वह बहुत पॉजिटिव इफेक्ट करता है। जिन कपल को पूरा वक्त नहीं मिल पाता, उनके लिए ट्रैवल करना सबसे अच्छा है। इससे रिश्तों में करीबी और दिलचस्पी बनी रहती है।

travel_makes_relation.jpg

ट्रैवलिंग एक थेरेपी
बात टै्रवल थेरेपी की करें, तो यह हाल के सालों में काफी पॉपुलर हुई है। इसका असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। किसी भी वजह से तनाव में हों, तो यह आपको इससे बाहर निकलने में मदद करेगी। इसमें किसी ऐसी जगह दूर निकल जाइए, जहां प्रकृति के सुंदर नजारे हों। यकीन मानिए इससे आप तनाव से बाहर आ जाएंगे। आपके रिलेशन पर भी इसका असर होगा।

travel_tour_makes_relation-2.jpg

जान पाते हैं खुद को
ट्रैवलिंग से रिश्तों में नई ऊर्जा इसलिए भी आती है, क्योंकि इससे आप खुद को भी समझ पाते हैं। ट्रैवल के लिए ब्रेक लेने से खुद की कमियों और खूबियों को समझने में मदद मिलती है।

https://youtu.be/fLh7M-LYU4I

Home / Relationship / Relationship- ट्रैवलिंग से मजबूत होंगे रिश्ते, आपसी दूरियां भी होंगी कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो