scriptआखिरी बार कब बिताया था अपने साथ वक्त? | When have you last spent time with yourself | Patrika News
रिलेशनशिप

आखिरी बार कब बिताया था अपने साथ वक्त?

यह बहुत जरूरी है कि अाप अपनी कंपनी में रहे और अपने आप से बात कर अपने मन की बात को समझ पाए

Mar 24, 2015 / 12:37 pm

प्रियंका चंदानी

में इंट्रोवर्ट हुं, मुझे अपने साथ वक्त बिताना पसंद है, मुझे बहुत बार अकेले रहना पसंद है, दिन भर सबके साथ भीड़ में रहने के बाद मुझे रात को अपने लिए वक्त चाहिए। शायद आप भी यह सब कुछ बोलती होंगी। लेकिन क्या उस वक्त में भी आप अपने साथ हैं। क्या आप अपने लिए कुछ कर रही हैं। कुछ करने का मतलब यह नहीं की आप कोई काम करें, इस वक्त में आप शांत भी बैठ सकती हैं जहां सिर्फ आप हों और आपकी शांती।

ऎसे भी कई लोग हैं जो अकेले रहना बिल्कुल पसंद नहीं करते और जिन्हें हर वक्त अपने आस-पास दोस्तों की जरूरत पड़ती है। इसमें भी कोई बुराई नहीं है। लेकिन एकेलेपन और ऎकांत में बहुत फर्क है। यदि आप अकेले हैं तो हो सकता है आप के दिमाग में ऎसी कई बातें आएं जो आपको और भी ज्यादा परेशान कर दें और एकांत में होने का म तलब है आप अपने आप में हैं जब आप अपने लिए कुछ सोच सकती हैं। क्या आप भी ऎसा ही कुछ सोचती हैं और अपने लिए कुछ एकांत का वक्त निकालती हैं। वैसे यह बहुत जरूरी है कि हर कोई अपनी कं पनी में रहे और अपने आप से बात कर अपनी पसंद का काम करे साथ ही खुदको भी जानने की कोशिश करे कि अपने मन की बात को समझ पाए। यदि आप यह सोच रही हैं कि अकेले रहकर क्या करें तो जानिए कुछ बातें जो आप अपने “मेरे” वक्त के दौरान कर सकती हैं।

ब्युटी पर काम करें
काम करते करते हाथ-पैरों की हालत भी खराब हो जाती है इन्हें भी आपका थोड़ा वक्त चाहिए। अपने वक्त में मसाज और मेनिक्योर करें जिससे आपको अपने लिए सोचने का वक्त भी मिलेगा।

अपना पसंदिदा टीवी शो देखें
आजकल टीवी पर सिरियलों की भरमार है, आपको हो सकता है उनमें से कुछ टीवी शो पसंद भी हों लेकिन आप घर के काम और जिम्मेद ारियों के चलते देख नहीं पाती हों। अपने इस वक्त में जब आप खुदको समय देना चाहती हैं तो यह भी शोक पूरा करें।

जो पेंडिंग हैं उसे पढ़ें
कई बार महिलाएं अखबार या किताब के कई पन्नों को बाद में पढ़ने क े लिए रख देती हैं क्योंकि उन्हें घर के बहुत सारे काम निपटाने होते हैं। आज जब आपने अपने लिए वक्त निकाला ही है तो फिर आज उन पन्नों को भी पढ़ लिया जाए जो बहुत वक्त से पलंग के गद्दों के नीचे दबाए रखे हुए हैं।

घर से बाहर जाएं
अकेले फिल्म देखने जाएं और फिल्म के बाद थोड़ी शॉपिंग भी कर लें। शॉपिंग के बाद आप अपने किसी फेवरेट रेस्टोरेंट में खाना भी खा सक ती हैं।

वॉक पर जाएं
वॉक सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है और उस दौरान अपने लिए कुछ सोचने के लिए भी वॉक बेहतर वक्त होता है। हर रोज सुबह वॉक पर जाना हेल्दी होता है, लेकिन आम तौर पर महिलाएं यह कर नहीं पातीं। जब आप ने तय ही कर लिया है कि यह वक्त आपका है तो क्युं ना इस वक्त में वॉक भी कर ली जाए जो हर रोज आप सोचती हैं ल्किन कर नहीं पातीं।

Home / Relationship / आखिरी बार कब बिताया था अपने साथ वक्त?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो