scriptअनार और पीपल के ये टोटके दूर करते हैं बीमारियां | 6 Tips to stay healthy using anaar and pipal ke totke | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

अनार और पीपल के ये टोटके दूर करते हैं बीमारियां

घर तथा
आस-पड़ौस में पाए जाने वाले पेड़-पौधों से छाया तथा फल पाने के अलावा भी कई अन्य
लाभ उठाए जा सकते हैं

Sep 29, 2015 / 04:47 pm

सुनील शर्मा

tone totke in hindi

tone totke in hindi

हमारे घर तथा आस-पड़ौस में पाए जाने वाले पेड़-पौधों से छाया तथा फल पाने के अलावा भी कई अन्य लाभ उठाए जा सकते हैं। जानिए ऎसे ही कुछ विशेष उपायों के बारे में:

(1) शरीर के किसी विशेष हिस्से में सूजन आ गई हो और दूर नहीं हो रही है तो वहां पर पान के पत्तों से सेंक करने से सूजन दूर होती है। इसके अलावा पान के पत्ते से घाव को ढकने पर घाव जल्दी ठीक होता है।
(2) कुछ बच्चे (तथा बड़े लोग भी) शुद्ध उच्चारण नहीं कर पाते, उन्हें हकलाने या तुतलाने की बीमारी हो जाती है। ऎसी स्थिति में उन्हें पीपल के पके फलों का सेवन कराना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में उनकी हकलाहट तथा तुतलाहट खत्म हो जाती है।


(3) इसके अलावा रोज एक अनार खाने से भी हकलाने, तुतलाने तथा जबान के अन्य दोष दूर होते हैं।
(4) अफीम के जहर तथा नशे को उतारने के लिए पीपल की छाल का काढ़ा पिलाना चाहिए। इस उपाय से तुरंत ही अफीम का सारा बुरा असर खत्म हो जाता है।
(5) यदि किसी के घाव दवाईयां लेने के बाद भी नहीं भर रहा हो तो इससे पीपल की छाल को पीसकर रोटी के साथ खाना चाहिए। इससे घाव के कीड़े मर जाते हैं और घाव जल्दी भर जाता है।
(6) पताशे में बड़ का दूध मिलाकर पीने से पुरूषों के यौन रोग दूर होते हैं तथा उसकी यौनशक्ति तथा शारीरिक शक्ति बढ़ती है।
यदि बच्चों के पेट में कीड़े हो गए तो उन्हें लगातार चार दिनों तक नारियल का पानी पिलाना चाहिए। इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं साथ ही पेट की अन्य बीमारियों में भी आराम आता है।


Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / अनार और पीपल के ये टोटके दूर करते हैं बीमारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो