scriptज्योतिष: रुद्राक्ष धारण करते समय कभी न करें ये गलतियां | Astrology: Never Make These Mistakes While Wearing Rudraksha | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

ज्योतिष: रुद्राक्ष धारण करते समय कभी न करें ये गलतियां

Rudraksh Wearing Rules: हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को भगवान शिव का अंश माना गया है। वहीं पुराणों और ज्योतिष के अनुसार रुद्राक्ष धारण करते समय कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना गया है।

नई दिल्लीJun 07, 2022 / 01:00 pm

Tanya Paliwal

rudraksha wearing rules, rudraksha pehne ke niyam, rudraksha wearing procedure, rudraksha wearing benefits, rudraksha wearing thread, rudraksha kya hai, रुद्राक्ष पहनने के फायदे, रुद्राक्ष पहनने के नियम, रुद्राक्ष माला पहनने के नियम, रुद्राक्ष पहनने के बाद के नियम, रुद्राक्ष किस धागे में पहने,

ज्योतिष: रुद्राक्ष धारण करते समय कभी न करें ये गलतियां

हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को भोलेनाथ का अंश मानते हुए इसे बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है। कहते हैं कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति माता सती के देह त्यागने के बाद भगवान शिव की आंखों से निकले आंसुओं से हुई थी। ये शिवजी के आंसू जहां-जहां धरती पर गिरे, वहां रुद्राक्ष के पेड़ उग आए। इन पेड़ों पर आने वाले फलों को ही रुद्राक्ष कहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि रुद्राक्ष धारण करने से जीवन की नकारात्मकता दूर होने के साथ ही भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा जिस घर में प्रतिदिन रुद्राक्ष की पूजा की जाती हैं उस घर में सदा सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन पुराणों और शास्त्रों में रुद्राक्ष धारण करने के कुछ खास नियम भी बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं कि वे कौन सी गलतियां हैं जिन्हें रुद्राक्ष धारण करते समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए…

 

1. ज्योतिष अनुसार रुद्राक्ष को कभी भी जन्म और मृत्यु के स्थानों पर नहीं धारण करना चाहिए। ऐसे में जहां किसी बच्चे का जन्म हुआ ही यानी प्रसूति कक्ष में रुद्राक्ष पहनना शुभ नहीं माना जाता। परंतु शिशु के जातकर्म संस्कार पूर्ण होने के बाद आप इसे धारण कर सकते हैं।

2. किसी की शवयात्रा में जाते समय भी रुद्राक्ष धारण करना अशुभ माना गया है। इसलिए शवयात्रा में जाने से पहले रुद्राक्ष को उतार दें। शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव की तरह ही उनका अंश रुद्राक्ष भी जन्म और मृत्यु से परे है। इसलिए ऐसी जगह रुद्राक्ष धारण करने से उसके शुभ प्रभाव खत्म हो जाते हैं।

3. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सोने से पहले भी रुद्राक्ष की माला या पेंडेंट को उतारकर सोना चाहिए क्योंकि सोते समय हमारा शरीर अशुद्ध अवस्था में होता है। वहीं सोते समय इसके टूटने का भय भी होता है। माना जाता है कि आप आत्मिक शांति के लिए सोते समय रुद्राक्ष उतारकर अपने तकिए के नीचे रख सकते हैं।

4. कई लोग काले धागे में रुद्राक्ष धारण करते हैं। लेकिन ज्योतिष की दृष्टि से उसे शुभ नहीं माना जाता। रुद्राक्ष को लाल अथवा पीले रंग के धागे में पहनना ही शुभ माना जाता है।

5. अगर आपने कोई रुद्राक्ष की माला या पेंडेंट धारण किया हुआ है तो फिर उसे किसी दूसरे व्यक्ति को कभी नहीं देना चाहिए। वहीं ज्योतिष अनुसार अपने लिए रुद्राक्ष की माला बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें मनकों की संख्या 27 से कम नहीं होनी चाहिए।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

रक्षाबंधन 2022 कब? जानें कैसे इस पर्व को मनाने की हुई शुरुआत

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / ज्योतिष: रुद्राक्ष धारण करते समय कभी न करें ये गलतियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो