scriptविचार मंथन : पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है- श्रीराम शर्मा आचार्य | daily thought vichar manthan pt. shriram sharma acharya | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

विचार मंथन : पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है- श्रीराम शर्मा आचार्य

पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है- श्रीराम शर्मा आचार्य

भोपालJan 03, 2019 / 05:24 pm

Shyam

daily thought vichar manthan

विचार मंथन : पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है- श्रीराम शर्मा आचार्य

पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है


सुदामा बगल में दबी चावल की पोटली देना नहीं चाहते थे, सकुचा रहे थे, पर उनने उस दुराव को बलपूर्वक छीना और चावल देने की उदारता परखने के बाद ही द्वारिकापुरी को सुदामापुरी में रूपांतरित किया। भक्त और भगवान् के मध्यवर्ती इतिहास की परंपरा यही रही है। पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है। जो आँखें मटकाते, आँसू बहाते, रामधुन की ताली बजाकर बड़े-बड़े उपहार पाना चाहते, हैं, उनकी अनुदारता खाली हाथ ही लौटती है । भगवान् को ठगा नहीं जा सकता है । वे गोपियों तक से छाछ प्राप्त किए बिना अपने अनुग्रह का परिचय नहीं देते थे। जो गोवर्धन उठाने में सहायता करने के हिम्मत जुुटा सके, वही कृष्ण के सच्चे सखाओं में गिने जा सके ।

 

यह समय युगपरिवर्तन जैसे महत्त्वपूर्ण कार्य का है। इसे आदर्शवादी कठोर सैनिकों के लिए परीक्षा की घड़ी कहा जाए, तो इसमें कुछ भी अत्युक्ति नहीं समझी जानी चाहिए । पुराना कचारा हटता है और उसके स्थान पर नवीनता के उत्साह भरे सरंजाम जुटते हैं । यह महान् परिवर्तन की-महाक्रांति की वेला है । इसमें कायर, लोभी, डरपोक और भाँड़ आदि जहाँ-तहाँ छिपे हों तो उनकी ओर घृणा व तिरस्कार की दृष्टि डालते हुए उन्हें अनदेखा भी किया जा सकता है ।

 

यहाँ तो प्रसंग हथियारों से सुसज्जित सेना का चल रहा है । वे ही यदि समय को महत्त्व व आवश्यकता को न समझते हुए, जहाँ-तहाँ मटरगस्ती करते फिरें और समय पर हथियार न पाने के कारण समूची सेना को परास्त होना पड़े तो ऐसे व्यक्तियों पर तो हर किसी का रोष ही बरसेगा, जिनने आपातस्थिति में भी प्रमाद बरता और अपना तथा अपने देश के गौरव को मटियामेट करके रख दिया ।

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / विचार मंथन : पात्रता जाँचने के उपरांत ही किसी को कुछ महत्त्वपूर्ण मिला है- श्रीराम शर्मा आचार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो