scriptविचार मंथन : कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते है बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं- सरदार वल्लभ भाई पटेल | Daily Thought Vichar Manthan Sardar Vallabh bhai Patel | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

विचार मंथन : कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते है बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं- सरदार वल्लभ भाई पटेल

कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते है बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं- सरदार वल्लभ भाई पटेल

भोपालDec 17, 2018 / 05:34 pm

Shyam

Daily Thought Vichar Manthan

विचार मंथन : कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते है बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं- सरदार वल्लभ भाई पटेल

। कठोर-से-कठोर हृदय को भी प्रेम से वश में किया जा सकता है ।।
मनुष्य को ठंडा रहना चाहिए, क्रोध नहीं करना चाहिए। लोहा भले ही गर्म हो जाए, हथौड़े को तो ठंडा ही रहना चाहिए अन्यथा वह स्वयं अपना हत्था जला डालेगा। कोई भी राज्य प्रजा पर कितना ही गर्म क्यों न हो जाये, अंत में तो उसे ठंडा होना ही पड़ेगा । शक्ति के अभाव में विश्वास व्यर्थ है। विश्वास और शक्ति, दोनों किसी महान काम को करने के लिए आवश्यक हैं । आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आँखों को क्रोध से लाल होने दीजिये, और अन्याय का सामना मजबूत हाथों से कीजिये । ऐसे बच्चे जो मुझे अपना साथ दे सकते हैं, उनके साथ अक्सर मैं हंसी-मजाक करता हूँ। जब तक एक इंसान अपने अन्दर के बच्चे को बचाए रख सकता है तभी तक जीवन उस अंधकारमयी छाया से दूर रह सकता है जो इंसान के माथे पर चिंता की रेखाएं छोड़ जाती है ।

 

जीवन की डोर तो ईश्वर के हाथ में है, इसलिए चिंता की कोई बात हो ही नहीं सकती । इस मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है । काम करने में तो मजा ही तब आता है, जब उसमे मुसीबत होती है मुसीबत में काम करना बहादुरों का काम है मर्दों का काम है कायर तो मुसीबतों से डरते हैं लेकिन हम कायर नहीं हैं, हमें मुसीबतों से डरना नहीं चाहिये । यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह यह अनुभव करे की उसका देश स्वतंत्र है और उसकी स्वतंत्रता की रक्षा करना उसका कर्तव्य है। हर एक भारतीय को अब यह भूल जाना चाहिए कि वह एक राजपूत है, एक सिख या जाट है। उसे यह याद होना चाहिए कि वह एक भारतीय है और उसे इस देश में हर अधिकार है पर कुछ जिम्मेदारियां भी हैं ।

 

बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है । जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए । जो कोई भी सुख और दुःख का समान रूप से स्वागत करता है वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है । कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते हैं बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं । उतावले उत्साह से बड़ा परिणाम निकलने की आशा नहीं रखनी चाहिये । मानव ईश्वरप्रदत्त बुद्धि का उपयोग नहीं करता, आँखें होते हुए भी नहीं देखता, इसीलिए वह दुखी रहता है । आलस्य छोडिये और बेकार मत बैठिये क्योंकि हर समय काम करने वाला अपनी इन्द्रियों को आसानी से वश में कर लेता है । इस देश की मिट्टी में कुछ अलग ही बात है, जो इतनी कठिनाइयों के बावजूद हमेशा महान आत्माओं की भूमि रही हैं । कायरता का बोझा दूसरे पड़ोसियों पर रहता है अतः हमें मजबूत बनना चाहिए ताकि पड़ोसियों का काम सरल हो जाए ।

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / विचार मंथन : कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते है बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं- सरदार वल्लभ भाई पटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो