scriptTilkut Chauth Katha: गणेशजी की पूजा से दूर होते हैं तीनों ताप, कथा में जानिए शिवजी का आशीर्वाद | Tilkut Chauth 2023 Tilkut Chauth Vrat Katha | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Tilkut Chauth Katha: गणेशजी की पूजा से दूर होते हैं तीनों ताप, कथा में जानिए शिवजी का आशीर्वाद

Tilkut Chauth 2023 दस जनवरी को है। इस दिन पूजा के साथ Tilkut Chauth Katha पढ़ना जरूरी है। तिलकुट चौथ व्रतकथा में जानिए भगवान शिव ने क्या दिया है आशीर्वाद।

Jan 09, 2023 / 04:00 pm

Pravin Pandey

tilkut_chauth_vrat_katha.jpg

तिलकुट चौथ व्रत कथा

Tilkut Chauth Katha: धार्मिक ग्रंथों (Tilkut Chauth Vrat Katha) के अनुसार एक बार देवता कई परेशानियों में फंस गए। वे अपनी समस्याओं के समाधान के लिए भगवान शिव के पास पहुंचे। यहां भगवान गणेश और कार्तिकेय दोनों आदिदेव के पास ही बैठे थे। यहां भगवान शिव ने दोनों से पूछा कि देवताओं की मदद कौन करेगा, दोनों ने ही इसकी इच्छा जताई। इससे दुविधा उत्पन्न हो गई।


Tilkut Chauth Vrat Katha के अनुसार इस पर भगवान शिव ने दोनों से कहा कि आप में से जो पहले पृथ्वी की परिक्रमा करके लौटेगा, वही देवताओं की मदद करेगा। इस पर कार्तिकेयजी अपने वाहन मयूर से परिक्रमा के लिए निकल पड़े, और गणेश वहीं खड़े रहे। गणेशजी ने सोचा कि मूषक वाहन से परिक्रमा में उन्हें बहुत समय लग जाएगा। इस पर गणेशजी ने सात बार माता पिता की परिक्रमा की और बैठ गए।
ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: बेडरूम के ये दोष घर में करा देंगे कलह, धन को भी नुकसान

कार्तिकेयजी ने खुद को बताया विजेता


कार्तिकेयजी लौटे तो खुद को विजेता बताने लगे, तब शिवजी ने गणेशजी से पृथ्वी की परिक्रमा न करने का कारण पूछा। इस पर गणेशजी ने कहा कि माता पिता के चरणों में ही समस्त लोक हैं। इस जवाब के बाद शिवजी ने गणेशजी को विजेता घोषित किया और देवताओं के संकट को दूर करने की आज्ञा दी और भगवान शिव ने आशीर्वाद दिया कि चतुर्थी के दिन जो तुम्हारा पूजन करेगा, उसे दैहिक, दैविक और भौतिक तीनों तापों से मुक्ति मिलेगी। इस व्रत से मनुष्य के सभी दुख दूर होंगे और भौतिक सुख पाने से उनका जीवन सुखमय बीतेगा।
ये भी पढ़ेंः Tilkut Chauth 2023 date 2023: माघ चौथ व्रत से मिलता है सभी चतुर्थी पूजा का फल, नोट कर लें डेट


Tilkut Chauth 2023 Date 2023: नव वर्ष 2023 में तिलकुट चौथ व्रत 10 जनवरी को है। पंचांग के अनुसार माघ कृष्ण चौथ की शुरुआत 10 जनवरी मंगलवार दोपहर 12.09 बजे से हो रही है और यह तिथि बुधवार 11 जनवरी को दोपहर 2.31 बजे संपन्न होगी। तिलकुट चौथ मंगलवार के दिन चंद्रोदय का समय रात 8.41 बजे है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8h1hx1
0:00
https://youtu.be/LSsOklUrbt4

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Tilkut Chauth Katha: गणेशजी की पूजा से दूर होते हैं तीनों ताप, कथा में जानिए शिवजी का आशीर्वाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो