scriptसावन के महीने में भोलेनाथ के इन मंदिरों में उमड़ पड़ता है भक्तों का हुजूम, जानें कौन से हैं शिव के प्रसिद्ध मंदिर | Visit These Famous Temples of Lord Shiva In Sawan Month 2022 | Patrika News

सावन के महीने में भोलेनाथ के इन मंदिरों में उमड़ पड़ता है भक्तों का हुजूम, जानें कौन से हैं शिव के प्रसिद्ध मंदिर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2022 03:29:39 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

शास्त्रों के अनुसार श्रावण मास में शिव पूजा और भोलेजाथ के दर्शन से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। भोलेनाथ के कुछ ऐसे प्रसिद्ध मन्दिर हैं जिसमें सावन के महीने में श्रद्धालुओं की कतार लग जाती है।

sawan maas 2022 start date, shravan month 2022, lord shiva famous temples in india, sawan month significance, lingaraj temple, somnath temple gujarat, pashupatinath temple mandsaur, kashi vishwanath temple varanasi, mahakaleshwar ujjain, सावन का महीना 2022, श्रावण मास 2022, भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर, सावन का महीना कब से शुरू है 2022,

सावन के महीने में भोलेनाथ के इन मंदिरों में उमड़ पड़ता है भक्तों का हुजूम, जानें कौन से हैं शिव के प्रसिद्ध मंदिर

हिंदू कैलेंडर के अनुसार पांचवा महीना श्रावण माह होता है। भगवान शिव को समर्पित यह महीना बहुत पावन माना जाता है। यूं तो सावन के पूरे महीने में मंदिरों में भोलेनाथ की पूजा तथा अनुष्ठान किए जाते हैं, परंतु सावन के सोमवार के दिन व्रत और पूजा का खास विधान बताया गया है। इस साल 2022 में सावन का महिना 14 जुलाई से शुरू होगा। श्रावण मास में शिव जी के मंदिरों में पूरे दिन श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिर है जहां सावन के महीने में शिव भक्तों की खास भीड़ होती है…

1. काशी विश्वनाथ मंदिर
बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में स्थित है। यह हिंदुओं का एक प्रसिद्ध मंदिर है। जिस प्रकार पवित्र गंगा नदी में स्नान को महत्व दिया गया है, उसी प्रकार मान्यता है कि जीवन में एक बार इस मंदिर के दर्शन कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है।

2. पशुपतिनाथ मंदिर
भारत में मध्य प्रदेश राज्य के मंदसौर जिले में स्थित यह मंदिर पूरे विश्व में अपनी अद्वितीय मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। यहां विराजमान प्रतिमा में अलग अलग मुद्रा में आठ मुख हैं। पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर जिले में शिवना नदी के किनारे पर स्थित है। इस मंदिर में शिव भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर की प्रतिमा को बहुत ही खूबसूरती से एक ही पत्थर पर निर्मित किया गया है।

3. महाकालेश्वर मंदिर
महाकालेश्वर मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस मंदिर का कई पुराणों में विस्तार से स्पष्ट वर्णन मिलता है। यह मंदिर भारत के उज्जैन में स्थित है। इस मंदिर में शिव जी को मूर्ति दक्षिण मुखी है। साथ ही महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में ओंकारेश्वर शिव की प्रतिमा भी प्रतिष्ठित है।

4. लिंगराज मंदिर
इस मंदिर में भी सावन महीने में भक्तों की जमकर भीड़ होती है। लिंगराज मंदिर भारत में ओडिशा प्रांत के भुनेश्वर में स्थित है। यह इस शहर के सबसे पुराने और मान्यता प्राप्त मंदिरों में से एक है। लिंगराज मंदिर भगवान त्रिभुवनेश्वर को समर्पित माना जाता है।

5. सोमनाथ मंदिर
भारत के गुजरात में इस ऐतिहासिक शिव मंदिर का गुणगान दूर दूर तक किया जाता है। भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर को सबसे पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है। माना जाता है कि स्वयं चंद्र देव ने इस मंदिर का निर्माण किया था।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

ज्योतिष उपाय: नौकरी या व्यापार में चल रही परेशानियों से मुक्ति के लिए आजमा सकते हैं पान के पत्ते के ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो