scriptये है मक्का-मदीना के अंदर का नजारा, देखें Photos में | What is inside Macca Madina? | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

ये है मक्का-मदीना के अंदर का नजारा, देखें Photos में

मुस्लिमों के लिए मक्का मदीना जन्नत का दरवाजा माना जाता है, देखिए, पवित्र धार्मिक स्थल मक्का-मदीना के अंदर क्या है

Sep 26, 2015 / 10:13 am

सुनील शर्मा

what is inside macca madina

what is inside macca madina

मुस्लिमों के लिए मक्का मदीना जन्नत का दरवाजा माना जाता है। हर मुस्लिम अपने जीवन में कम से कम एक बार वहां जाने की ख्वाहिश रखता है। कहा जाता है कि वहां पर भी कुछ हिंदू रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है, हालांकि वहां ऎसा कुछ भी नहीं होता है। आइए जानते हैं कि मुस्लिमों के पवित्र धार्मिक स्थल मक्का-मदीना के अंदर क्या है

मक्का की आधारशिला आज से लगभग 1400 वर्ष पूर्व मोहम्मद पैगंबर साहब के द्वारा की गई थी। यह बाहर से देखने में एक चौकोर कमरानुमा इमारत दिखाई देती है जिस पर काला लिहाफ चढ़ा हुआ है।



इसके चारों तरफ मस्जिद बनी हुई है जिसमें हज के लिए आने वाले मुस्लिम जायरीन अल्लाह की इबादत करते हैं और अपने गुनाहों के लिए माफी मांगते हैं।



मक्का में ही पैगंबर साहब के चरण चिन्ह भी मौजूद हैं। इन्हें भक्तों के दर्शनार्थ रखा गया है। सभी वहां पर जाकर इनके दर्शन कर अपने आपको धन्य समझते हैं।



इसके अतिरिक्त मक्का में एक काले रंग का पत्थर भी है, जिसे मुस्लिम चूमते हैं तथा मन्नत मांगते हैं।



मक्का में ही एक कुआ भी है जिसका पानी कभी नहीं सूखता। जायरीनों के लिए चौबीसों घंटे इस कुएं से पानी निकाला जाता है। इस पानी को पवित्र मान कर इसे विभिन्नय उपयोगों में लिया जाता है।



आज से लगभग 70 वर्ष पूर्व मक्का ऎसा दिखता था। वहां तब काले लिहाफ से ढ़का चौकोर कमरा नहीं हुआ करता था वरन खुला हुआ एक स्थान था जहां सभी अल्लाह की इबादत करते थे।



अंदर से ऎसा दिखता है मक्का

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / ये है मक्का-मदीना के अंदर का नजारा, देखें Photos में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो