scriptकिसी भी व्यक्ति को अपने वश में करने का ये है सही तरीका! | Chankya Niti: vash me karne ke upay | Patrika News
धर्म

किसी भी व्यक्ति को अपने वश में करने का ये है सही तरीका!

चाणक्य की बताई गई नीतियों को अपना लिया जाए तो हर क्षेत्र में सफलता मिल जाएगी।

भोपालDec 23, 2019 / 03:56 pm

Devendra Kashyap

chankya_niti.jpg
आचार्य चाणक्य ने जीवन को सुखमय बनाने के लिए कई तरह की नीतियां बताई हैं। माना जाता है कि चाणक्य की बताई गई नीतियों को अपना लिया जाए तो हर क्षेत्र में सफलता मिल जाएगी। खासकर युवाओं के लिए चाणक्य की नीतियां सफलता हासिल करने में कारगर साबित हो सकती है। आज हम आपको चाणक्य की उस नीति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें किसी को वश करने का तरीका बताया गया है….
लालची: चाणक्य नीति के अनुसार, किसी भी लालची मनुष्य को पैसे देकर ही उसे वश में किया जा सकता है। क्योंकि लालची मनुष्य को सिर्फ धन की चाहत होती है। चाणक्य के अनुसार, हर मनुष्य की लालच के प्रकार अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में उसे उस चीज को देकर ही अपने वश में किया जा सकता है।
गुस्सैल: जिन लोगों को बात-बात पर गुस्सा आता है, उन्हें क्रोधित होकर वश में नहीं किया जा सकता है। चाणक्य के अनुसार, ऐसे लोगों से बात मनवाने का एक ही तरीका है कि उनकी बातों पर कभी भी क्रोधित ना हों।

मूर्ख: चाणक्य नीति के अनुसार, मूर्ख इंसान को आप कभी भी समझा नहीं सकते हैं। ऐसे में मूर्ख लोगों को मनाने की एक ही तरीका है कि उनकी प्रशंखा करें और गुणगान करें।


बुद्धिमान: चाणक्य नीति के अनुसार, बुद्धिमान लोगों को अपने वश में करने का एक ही तरीका है कि जब भी उनसे सामना हो तो हमेशा सच ही बोलें और उनके कहे के अनुसार ही काम करें।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / किसी भी व्यक्ति को अपने वश में करने का ये है सही तरीका!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो