कोरोना इफेक्ट: अब भगवान की दानपेटी भी ऑनलाइन, स्कैन कीजिए और श्रद्धा अनुसार पैसा ट्रांसफर कीजिए

शहर के भवानी मंदिर सोमवारा में शुरू की व्यवस्था, बड़वाले महादेव मंदिर में भी कर रहे पहल

By: योगेंद्र Sen

Published: 07 Jul 2021, 12:48 AM IST

भोपाल. कोरोना काल में ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा मिल रहा है। यहां तक कि मंदिरों में भी दान के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। शहर के कुछ मंदिरों में पेटीएम, फोन पे का क्यूआर कोड लगाकर श्रद्धानुसार दान की व्यवस्था की गई है। दान पेटी के ऊपर क्यूआर कोड के बोर्ड लगाए गए हैं, जहां दर्शन के बाद लोग अपनी श्रद्धा अनुसार क्यूआर कोड स्कैन कर राशि दान कर सकते हैं।

संक्रमण के कारण बदली व्यवस्था
शहर के भवानी मंदिर सोमवारा में फिलहाल यह व्यवस्था शुरू की गई है। यहां दर्शन के लिए जो भी श्रद्धालु आते हैं, वे अपनी इच्छानुसार क्यूआर कोड स्कैन करकर दान की राशि ट्रांसफर कर देते हैं। मंदिर समिति के रमेश सैनी ने बताया कि तकरीबन एक माह पहले यह व्यवस्था शुरू की गई है। कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर की घंटी, दान पेटी आदि को लोग न छुएं, इसे देखते हुए यह व्यवस्था की गई है। पिछले एक माह में क्यूआर कोड के जरिए तकरीबन एक हजार रुपए की राशि आई है, इसके अलावा कई श्रद्धालु दान पेटी में भी पैसे डालते हैं।

बड़वाले महादेव मंदिर में भी पहल
शहर के प्राचीन बड़वाले महादेव मंदिर में भी पेटीएम क्यूआर कोड लगाया जा रहा है। मंदिर समिति के संजय अग्रवाल ने बताया कि इसके लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई है। एक दो दिन में यहां भी क्यूआर कोड के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की व्यवस्था शुरू की जाएगी। आने वाले दिनों में सावन माह प्रारंभ होने वाला है, सावन में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं। कोरोना को देखते हुए हमने ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned